भारत और बांग्लादेश के नेताओं से मुलाकात करेंगे अमेरिका के डिप्टी सेकेंडरी स्टीफन बेजगान
भारत और बांग्लादेश के नेताओं से मुलाकात करेंगे अमेरिका के डिप्टी सेकेंडरी स्टीफन बेजगान
Share:

जारी तनाव के बीच, कोरोनावायरस से लेकर आर्थिक विकास तक कई प्रमुख राष्ट्र एक-दूसरे से मिल रहे हैं। इसी क्रम में, अमेरिकी राज्य के उप सचिव स्टीफन बेगुन, वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने और भारत-अमेरिका मंच पर मुख्य टिप्पणी देने के लिए अगले सप्ताह नई दिल्ली जाएंगे। 12 से 14 अक्टूबर तक भारत में होंगे, जिसके बाद वह शुक्रवार को वाशिंगटन में की गई आधिकारिक घोषणा के अनुसार दो दिवसीय यात्रा पर बांग्लादेश जाएंगे।

विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के 6 अक्टूबर के सम्मेलन और यूएस-इंडिया के आगे 2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद के निर्माण के बाद, इस साल भारत में बेगुन की व्यस्तताओं का एक अलग ध्यान होगा। यह आगे संयुक्त राज्य अमेरिका-भारत व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा और दोनों राष्ट्रों ने इंडो-पैसिफिक और दुनिया भर में शांति, समृद्धि और सुरक्षा को आगे बढ़ाने के लिए एक साथ काम कर सकते हैं।

स्टीफन की दो देशों की यात्रा के बारे में बात करें, इसलिए 14 से 16 अक्टूबर तक बेगुन वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से मिलने और यूएस-बांग्लादेश साझेदारी की पुष्टि करने के लिए ढाका में होगा। विदेश विभाग ने कहा कि बांग्लादेश में उनकी भागीदारी सभी के लिए साझा समृद्धि के साथ एक स्वतंत्र, खुले, समावेशी, शांतिपूर्ण और सुरक्षित इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की आम दृष्टि को आगे बढ़ाने पर केंद्रित होगी। इसने आगे कहा कि COVID-19 प्रतिक्रिया और वसूली और सतत आर्थिक विकास पर अमेरिका-बांग्लादेश सहयोग भी एजेंडा का एक प्रमुख हिस्सा होगा।

US के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का दावा- चीन ने भारत की सीमा पर तैनात किये हैं 60,000 सैनिक

चीन के इस स्थान से हुई थी कोरोना संक्रमण की उत्पति

Microsoft ने घर से काम करने वाले कर्मचारियों के लिए लिया यह अहम फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -