क्या हर निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार रोक पाएगी हरियाणा सरकार ?
क्या हर निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार रोक पाएगी हरियाणा सरकार ?
Share:

हरियाणा में पीडब्ल्यूडी बीएंडआर के द्वारा होने वाले विकास कार्यों में अब पारदर्शिता बढ़ने वाली है. जिसके बाद सड़कों और भवनों के निर्माण के समय होने वाली पैमाइश पर भ्रष्टाचार रुकेगा. इस काम को अब डिजिटलाइज किया जाएगा. एक विशेष जीपीएस बेस ट्रैकिंग सिस्टम से इस पर जेई से लेकर चीफ इंजीनियर स्तर के अफसर नजर रख सकेंगे. 

भोपाल में आज से शुरू हुआ 'किल कोरोना अभियान', वारियर्स दो दिन तक घर-घर जाकर लेंगे जानकारी

डिप्टी सीएम एवं पीडब्ल्यूडी बीएंडआर मंत्री दुष्यंत चौटाला ने मीडिया को बताया कि हरियाणा में विभिन्न राज्यमार्गों समेत सड़कों और सरकारी भवनों का निर्माण इसी विभाग के माध्यम से करवाया जाता है. ये काम भी सरकार की ओर से करवाए जाने वाले बड़े विकास कार्यों की श्रेणी में आता है. लेकिन इस तरह के निर्माण कार्यों में पैमाइश के दौरान भ्रष्टाचार का खेल भी होता रहा है, क्योंकि ये काम अभी तक मैनुअल बुक में फिजिकल तरीके से किया जाता था. मगर भविष्य में इस तरह के भ्रष्टाचार की कोई गुंजाइश ही न रहे, इसके लिए सरकार यह नई व्यवस्था करने जा रही है.

चीनी बंद के सपोर्ट में आईं कंगना, कहा- 'चीन का हर स्तर पर विरोध करें'

अपने बयान में दुष्यंत ने बताया कि विभाग की ओर से कराए जाने वाले विकास कार्यों में पारदर्शिता और बढ़े, इसके लिए साइट पर पैमाइश का काम अब डिजिटलाइज कराया जाएगा. जीपीएस बेस ट्रैकर सिस्टम के जरिए ये काम अब टैबलेट पर होगा. इसके लिए खास सॉफ्टवेयर भी बनाया जा रहा है. साथ ही पैमाइश के पूरे काम पर जेई से लेकर चीफ इंजीनियर तक के आला अफसर नजर रख सकेंगे. उन्होंने कहा कि आला अफसर पैमाइश कार्यों का मौके पर जाकर भी सत्यापन करेंगे.  

अर्जुन अवार्ड से सम्मानित की जाएंगी के. संजीता चानू

सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने मिलकर पीएम मोदी को घेरा, चीन को लेकर पूछे ये सवाल

मानसून को लेकर खतरनाक साबित हो सकते है आगामी 24 घंटे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -