अब तक के सबसे निचले स्तर पर रुपया
अब तक के सबसे निचले स्तर पर रुपया
Share:

दिल्ली: अमेरिका द्वारा ईरान पर कई मुद्दे पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद  क्रूड की कीमतों का असर भारतीय रुपये पर भी देखने को मिला है. गुरुवार को रुपया 28 पैसे कमजोर होकर 68.89 प्रति डॉलर पर खुला.  आपको बता दें कि यह रुपये का बीते 20 महीने का सबसे निचला स्तर है. जानकारों के मुताबिक अगर डॉलर इंडेक्स में तेजी और भू राजनैतिक तनाव जारी रहता है तो रुपये का अगला निम्नतम स्तर 72 तक छू सकता है. हालांकि उन्होंने कहा है कि सतर्कता का रुख अपनाते हुए रुपये के 70.50 के स्तर तक जा सकता है.

रूपये के गिरने का कारण भारत का विदेश मुद्रा भंडार है जो कि 422 बिलियन डॉलर था वो अब घटकर 410 बिलियन डॉलर पर आ चूका है. मतलब के आरबीआई की ओर से डॉलर की सेलिंग की गई है. इसके बाद भी रुपये की स्थिति नहीं संभल पा रही है. आरबीआई चाहता था कि रुपया 68.20 से 68.50 के स्तर तक ही बना रहे लेकिन इसका 69 का स्तर पार करना चिंता का सबब है.

 

डॉलर के मुकाबले रुपये की इस गिरावट की कुछ प्रमुख वजहें हो सकती हैं. पहला यह कि महीने के आखिर में इंपोर्ट्स और एक्स्पोर्ट्स सेलिंग-बाइंग करते हैं. अमेरिका की ओर से ईरान पर लगाया गया हालिया प्रतिबंध भी इसकी प्रमुख वजह है.

अमेरिका-भारत के बीच 2+2 वार्ता टली

बदले PF के नियम: एक महीने तक बेरोजगार निकाल सकते है राशि

भारत अब सबसे बड़ी गरीब आबादी का नेतृत्व नहीं करता-रिपोर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -