डिओडरंट से हो सकता है आपको अस्थमा
डिओडरंट से हो सकता है आपको अस्थमा
Share:

कई तरह के डियोड्रेंट मिल जाते है मार्केट में. इन डियोड्रेंट की खुशबु भी कई तरह की मिल जाती है जो आपको मोह लेती है. इसकी खुबशबू से ही आप इसे खरीदते हैं और हमेशा अपनी बॉडी पर लगाते हैं. लेकिन डीओ लगाने से आपकी सेहत और स्किन पर गलत असर पड़ता है क्या आप ये जाने हैं. नहीं जानते हैं तो हम आपको बता देते हैं कि इससे क्या नुकसान हो सकते हैं. 

इस शोध में पता चला है कि आप जब भी किसी भी तरह के खुशबूदार कॉस्मेटिक्स का प्रयोग करते है तो उनसे आपकी त्वचा में एक्टिनोबैक्टीरिया का खतरा बढ़ जाता हैं. 

डियोड्रेंट को जब हम अपनी त्वचा पर प्रयोग करते है तो इसमे मौजूद एस्ट्रोजन हमारी त्वचा के माध्यम से हमारे शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते है जिससे कैंसर होने की संभावना होने लगती हैं. वैसे ज्यादातर देखा गया है कि इस से महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर की समस्या होने लगती हैं.

डियोड्रेंट को बनाने में कुछ ऐसे पदार्थों का भी प्रयोग किया जाता है जो कि हमारी त्वाचा को नुकसान पहुंचाते हैं. वैसे आपको बता दे कि डियोड्रेंट बनाने समय इसमें एल्युमीनियम का भी प्रयोग किया जाता हैं. 

डियोड्रेंट के ज्यादा प्रयोग से हमारी नाक बंद हो जाती है जिसके कारण हमें सांस लेने में परेशानी होने लगती हैं. इतना ही नहीं कई बार तो ये भी देखा गया है कि जब लोग डियोड्रेंट का प्रयोग करते है तो उन्हें छींक आने लगती हैं और ये छींक धीरे-धीरे बढ़ने लगती हैं जिसके कारण जुखाम हो जाता हैं लेकिन अगर आपने इस पर ध्यान नहीं दिया तो आपके लिए अस्थमा का रूप भी ले सकती है.  

इस तरह चुनें अपने लिए ब्रा और जानिए ब्रा पहनने का सही तरीका

अख़बार में लपेट कर ले जाते हैं खाना तो हो सकता है आपके लिए खतरनाक

इन प्राकृतिक चीज़ों से पूरी करें शरीर में खून की कमी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -