डेंगू के कारण हो रही शरीर में प्लेटलेट्स की कमी तो अपनाएं बचने के तरीके
डेंगू के कारण हो रही शरीर में प्लेटलेट्स की कमी तो अपनाएं बचने के तरीके
Share:

बरसात के इस मौसम में डेंगू-मलेरिया का खतरा बहुत ज्यादा होता हैं. इन दिनों मच्छरों का आतंक काफी ज्यादा हो जाता है जिससे निजात पाने के लिए आपको कई तरीके अपनने पड़ते हैं. मच्छरों से होने वाले रोग हैं और पानी के भराव के चलते मच्छर बहुत पनपते हैं. डेंगू के वायरस में बुखार के साथ शरीर में प्लेटलेट्स की कमी आने लगती हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में बहुत कमी आती हैं. ऐसे में इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो जानें यहां कुछ उपाय. ये तरीके बीमारी में कम हुई प्लेटलेट्स को बढ़ाते हैं. 

हल्दी खाएं
डेंगू होने पर आप डॉक्टर की सलाह से सामान्य चीजें भी खा सकते हैं. मगर ध्यान रखें कि अपने खाने में हल्दी का प्रयोग जरूर करें. दरअसल हल्दी में कर्क्युमिन नामक तत्व होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाता है और कई गंभीर रोगों से शरीर को बचाता है. डॉक्टर की सलाह लेकर रोजाना रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पी सकते हैं.

पालक खाएं
पालक का सेवन भी डेंगू के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पालक आयरन से भरपूर होता है औऱ इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा भी अच्छी पाई जाती है, जिससे ये मरीज के इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा तंत्र) को मजबूत बनाता है. इसके अलावा पालक शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने में भी मददगार है. आप चाहें तो पालक की सब्जी और दूसरी डिशेज बनाकर खाएं या पालक का जूस पिएं.

पपीते का पत्ता
पपीते का पत्ता डेंगू के मरीजों के लिए वरदान है. शरीर में तेजी से घट रहे प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने का सबसे तेज और असरदार इलाज, पपीते का पत्ता है. डेंगू के मरीजों को पपीते के ताजे पत्तों को पीसकर इसका रस पीना चाहिए. इससे शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स का निर्माण होता है, प्लेटलेट्स बढ़ते हैं और रोग से लड़ने की क्षमता विकसित होती है.

नहीं जानते होंगे गर्म पानी और केले के फायदे, सेहत के लिए है लाभकारी

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है ये अलग-अलग तरह की चाय

Zumba से होते हैं ये 5 लाभ, खुद को ऐसे रखें फिट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -