डेंगू ने भारत में कई लोगो को बनाया शिकार, इस राज्य में हुई सबसे ज्यादा मौते
डेंगू ने भारत में कई लोगो को बनाया शिकार, इस राज्य में हुई सबसे ज्यादा मौते
Share:

भारत के प्रगतिशील राज्य महाराष्ट्र के बाद यूपी में सबसे ज्यादा डेंगू बीमारी से लोगों की मौत हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल नवंबर माह तक महाराष्ट्र में डेंगू से 12 हजार 374 लोग बीमार पड़े हैं जिनमें से 25 ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया.वहीं उत्तर प्रदेश में 9280 लोग डेंगू की वजह से अस्पतालों में भर्ती हुए. इनमें से 20 की मौत हो चुकी है. वर्ष 2015 से अब तक की स्थिति पर की बात करें तो देश में सबसे ज्यादा डेंगू मरीज भी इसी वर्ष सामने आए हैं. देश भर के राज्यों में इस बार 1,36,422 डेंगू ग्रस्त मरीज सामने आए हैं.

जल्द ही राजस्थान में लागू होगा निरोग कल्याण, गहलोत सरकार ने लांच की यह सुविधा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जबकि 132 मरीजों की मौत भी हो चुकी है. रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2015 में देश में 99,913 डेंगू मरीज सामने आए थे, जिनमें से 220 की मौत हो गई थी. इसके बाद वर्ष 2016 में 1,29,166 में से 245 मरीजों की मौत हुई. वर्ष 2017 में 1,88,401 में से 325, वर्ष 2018 में 101192 मरीजों में 172 की मौत हुई है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि डेंगू को लेकर विभिन्न राज्यों में लगातार निगरानी की जा रही है. इस बार मरीजों की संख्या ज्यादा है. हालांकि राहत की बात है कि मच्छर जनित रोग डेंगू से होने वाली मौतों में कमी आई है.

नागपुर के मेयर पर दो बाइक सवार ने दागी गोली, फरार आरोपीयों की तलाश में जुटी पुलिस

राज्यों के साथ डेंगू के नियंत्रण को लेकर मिलकर केंद्र सरकार लगातार काम कर रही है. साथ ही जिन राज्यों में सबसे गंभीर हालात देखने को मिल रहे हैं, वहां के स्वास्थ्य विभाग से लगातार संपर्क किया जा रहा है. जनता के बीच जाकर मच्छरों के खिलाफ अभियान भी चलाए जा रहे हैं.उन्होंने ये भी कहा कि मच्छर जनित रोगों पर पूर्ण नियंत्रण के लिए जन जागरूकता बेहद जरूरी है. बीते दिनों दिल्ली में काफी बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं. अन्य राज्यों में भी इसी तरह से अभियान चलाए जाने चाहिए.

सीबीआई : दुष्कर्म आरोपी गुजरात के एक शिक्षक का मिला अहम सुराग, छुपने के ठिकाने हुए चिन्हित

राज्यों को मुआवजे के भुगतान में हुई देरी, जीएसटी परिषद की बैठक में बनाया जाएगा नया प्लान

सीसीजी का बड़ा एलान, जम्मू कश्मीर का राज्य दर्जा हो बहाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -