कोरोना काल में 'दिल्ली' पर टूटी एक और आफत, डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मामले बढे
कोरोना काल में 'दिल्ली' पर टूटी एक और आफत, डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मामले बढे
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच दिल्ली के सिर पर एक और मुसीबत मंडरा रही है। दिल्ली में वेक्टर जनित बीमारियों के केस लगातार बढ़ रहे हैं। तीनों नगर निगमों द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, शहर में अब तक डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के 73 केस रिपोर्ट किए गए हैं। कुल 73 मामलों में से 38 मलेरिया के हैं, 22 डेंगू के हैं और बाकी 13 चिकनगुनिया के हैं।

हालांकि, इस आंकड़े को लेकर अधिकारी काफी आशावादी हैं। उनका मानना है कि स्थिति काबू में है क्योंकि गत वर्ष की तुलना में यह आंकड़ा  30 प्रतिशत कम है। 2019 में शहर में इस वक़्त तक डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के 107 मामले सामने आ चुके थे। उत्तरी दिल्ली नगर निगम की अतिरिक्त नगर आयुक्त इरा सिंघल ने कहा कि, "हालात नियंत्रण में हैं और आने वाले दिनों में इससे निपटने के लिए हमारी तैयारी पूरी हैं।"

सिंघल ने यह भी कहा कि MCD कर्मचारी इस कहर को रोकने के लिए सभी उपाय कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि, "घरों में मच्छरों के प्रजनन की जांच, फॉगिंग, एंटी-लार्वा स्प्रे आदि उपाय किए जा रहे हैं। इसके अलावा हम लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम भी चला रहे हैं।" सिंघल ने यह भी कहा कि MCD लगातार निरीक्षण अभियान चला रही है। उन लोगों या प्रतिष्ठानों को दंडित किया जा रहा है, जहां मच्छरों के प्रजनन स्थल मिल रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक, निगमों ने अब तक 11,942 कानूनी नोटिस जारी किए हैं और उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ 106 मुक़दमे चलाए हैं।

घरेलु हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, विमानन मंत्रालय ने किया बड़ा ऐलान

भारत में कैसे आकर्षित किया जाए निवेश ? IMF ने सुझाए अहम उपाय

सिंगापुर में कोरोना का कहर, नए आंकड़े चिंता जनक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -