डेंगू बुखार में ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाते हैं ये आहार
डेंगू बुखार में ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाते हैं ये आहार
Share:

लगातार बदलते मौसम और मच्छरों के कारण ज्यादातर लोगों को डेंगू बुखार हो रहा है. डेंगू का इन्फेक्शन होने पर शरीर की इम्युनिटी पावर कमजोर हो जाती है. जिससे शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स तेजी से कम होने लगते हैं. ब्लड प्लेटलेट्स कम होने से शरीर में बहुत कमजोरी आ जाती है जिससे रोगी को ठीक होने में बहुत समय लग जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपके खून में ब्लड प्लेटलेट्स की मात्रा तेजी से बढ़ जाएगी. 

1- गाजर के जूस में दो-तीन चम्मच चुकंदर का जूस मिलाकर मरीज को पिलाएं. ऐसा करने से शरीर की इम्युनिटी पावर और ब्लड प्लेटलेट्स की मात्रा तेजी से बढ़ेगी. 

2- डेंगू होने पर मरीज को पपीते का रस या पपीते के पत्तों का रस पिलाएं. इसके अलावा आप मरीज को पपीते के पत्ते की चाय बना कर भी पिला सकते हैं. पपीते के पत्ते शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ाने और ब्लड प्लेटलेट्स की रिकवरी करने में सहायक होते हैं. 

3- डेंगू बुखार में कद्दू फायदेमंद होता है. कद्दू के रस में शहद मिलाकर दिन में दो बार पीने से ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ने लगती है. 

4- नारियल पानी में भरपूर मात्रा इलेक्ट्रोलाइट्स में मौजूद होते हैं. इसके अलावा नारियल पानी में मिनरल्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करने में मदद करती हैं.

 

किडनी फेलियर का कारण हो सकती हैं ये गलत आदतें

बढ़ती तोंद को कम करने के लिए रोज सोने से पहले पिएं यह चाय

पथरी की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -