हो गया है डेंगू और घट गई है प्लेटलेट्स तो डाइट में शामिल करें ये चीजें
हो गया है डेंगू और घट गई है प्लेटलेट्स तो डाइट में शामिल करें ये चीजें
Share:

मच्छर से फैलने वाला डेंगू का बुखार बहुत खतरनाक माना जाता है। यह एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। डेंगू में मरीज के शरीर की प्लेटलेट्स तेजी से गिरने लगती हैं। जी हाँ और अगर इसमें मरीज की सेहत का ख्याल ना रखा जाए तो उसकी मौत भी हो सकती है। वहीं डॉक्टर्स कहते हैं कि एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में सामान्यत: डेढ़ लाख से चार लाख तक प्लेटलेट्स काउंट होता है। हालाँकि डेंगू के बुखार में जब ये प्लेटलेट्स घटकर 50 हजार के नीचे चला जाए तो समझ लीजिए मरीज की जान खतरे में है। इसके अलावा हेल्थ एक्सपर्ट्स डेंगू में कुछ घरेलू उपायों को प्लेटलेट्स रिकवरी के लिए कारगर मानते हैं। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

शरीर में पानी की कमी ना होने दें- डेंगू के बुखार में सबसे ज्यादा जरूरी है कि मरीज के शरीर में पानी की कमी ना होने दें। जी हाँ, उसे ताजे फलों का रस, सूप, फ्रेश नारियल का पानी, अनार और अनानास का जूस देते रहें। जी दरअसल इसमें बुखार और कमजोरी को दूर करने के लिए रीहाइड्रेशन ही सबसे अच्छी थैरेपी होती है।

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन- डेंगू के बुखार में मरीज को हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। जी हाँ और आप इनका सूप, सलाद और सब्जी बनाकर भी मरीज को दे सकते हैं।

डाइट में पौष्टिट चीजें शामिल करें- मरीज को आप मिक्स वेज खिचड़ी, दलिया और दाल जैसी चीजें खाने में दे सकते हैं। तुलसी के पत्ते, धनिया, लहसुन, अदरक और नींबू जैसी चीजें भी आप डाइट में शामिल कर सकते हैं।

बकरी का दूध- डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के लिए बकरी का दूध बहुत कारगर माना जाता है। इस वजह से बकरी का दूध पी सकते हैं। जी दरअसल कुछ एक्सपर्ट्स दावा करते हैं कि पपीते का पत्ता ब्लड प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

इन बातों का भी रखें ख्याल- डेंगू के बुखार से बचाव के लिए घर के आस-पास गंदगी ना होने दें। घर के आस-पास कहीं भी पानी जमा ना होने दें। पानी के बर्तन पूरी तरह से ढंके और फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें, इसी के साथ मॉस्किटो किलर स्प्रे का प्रयोग करें।

बॉलीवुड एक्टर KRK गिरफ्तार, एयरपोर्ट से पकड़ा

मंगलवार के दिन रामभक्त हनुमान को चढ़ाये यह चीजें, बड़े से बड़ा संकट होगा दूर

दुनिया के तीसरे सबसे रईस व्यक्ति बने गौतम अडानी, विश्व में बजा भारत का डंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -