डेंगू के मरीजों के लिए सही आहार
डेंगू के मरीजों के लिए सही आहार
Share:

साफ़ पानी में पले मच्छरों के काटने से होने वाला रोग डेंगू काफी खतरनाक होता है. कई केसों में तो यह मरीज की जान भी ले सकता है. लेकिन यदि सही समय पर इलाज करवा लिया जाए तो सब कुछ ठीक से हो जाता है. इस दौरान मरीज को अपने आहार का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए. उसे यह डाइट चार्ट फॉलो करना चाहिए.

1. डेंगू के रोगियो के लिए नारंगी यह एक उपयोगी फल हैं. इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती हैं. इसका जूस पिने से रोग प्रतिकार शक्ति में इजाफा होता है.

2. डेंगू रोग से पीड़ित अनेक व्यक्तिओ में पपीता का उपयोग करने से लाभ होते हुए देखा गया हैं. पपीते के सेवन से प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ती है. रोगी व्यक्ति को पपीते के ताजे और स्वच्छ पत्तिया पिंस कर उसका रस दोबार देने से प्लेटलेट की मात्रा बढ़ सकती है.

3. डेंगू रोग में रोगी की पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है. ऐसे में रोगी को ऐसा आहार देना जरुरी है जो स्वादिष्ट हो, पौष्टिक हो और आसानी से पच सके. दलिया खाने में स्वादिष्ट होता है और इसमें पोषक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं. दलिया में fiber अधिक होने से कब्ज की समस्या नहीं होती है और इसका पाचन आसानी से हो जाता है.

4. डेंगू रोग से पीड़ित वयक्ति को साधारण चाय या कॉफ़ी नहीं देनी चाहिए. इसके जगह पर इलायची, पुदीना या अदरक वाली हर्बल चाय पिलाना चाहिए जो की एंटी ओक्सिदेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से युक्त होती हैं. यह चाय पिने से बुखार कम आता है और रोग प्रतिकार शक्ति भी बढाती है.

5. डेंगू रोग में रोगी व्यक्ति के गंभीर होने का सबसे मुख्य कारण पानी की कमी होता हैं. पीड़ित व्यक्ति ने रोजाना कम से कम 8 ग्लास पानी अवश्य पीना चाहिए. पर्याप्त मात्रा में पानी पिने से रोगी व्यक्ति को जल्द स्वास्थ्य लाभ होता है और कमजोरी नहीं होती हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -