डेंगू, मलेरिया और टायफॉइड से बचाएंगे ये टिप्स, अपनाए जरूर
डेंगू, मलेरिया और टायफॉइड से बचाएंगे ये टिप्स, अपनाए जरूर
Share:

बारिश का मौसम आ चुका है और इस मौसम में डेंगू, मलेरिया और टायफॉइड का खतरा सबसे अधिक रहता है। जी हाँ और ये सभी ऐसी बीमारियां हैं जो मच्छरों के काटने से होती हैं। हालाँकि इससे बचने के लिए पूरी सतर्कता बरतना जरूरी है। आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो आपको इस मौसम में अपनाने चाहिए ताकि आप इन गंभीर बीमारियों से बच सके।

सही कपड़ों का करें चुनाव- बारिश के मौसम में जगह-जगह पानी भरने से मच्छरों की संख्या तेजी से बढ़ती है। जी हाँ और ऐसे में खुद का बचाव करने के लिए ऐसे कपड़े पहनें जो पूरी तरह से आपकी स्किन को छुपा दें। आप इसके लिए फुल स्लीव्स पैंट, लॉन्ग स्लीव्स शर्ट पहनें। इसके अलावा आप चप्पलों की जगह जूते पहनने की कोशिश करें। 

मच्छरों से बचाव जरूरी- इस मौसम में मच्छरों से बचना बेहद जरूरी है। जी हाँ और ऐसे में अगर आप बाहर जा रहे हैं तो मॉस्किटो रेपेलेंट  का इस्तेमाल करें। आप घर में मच्छरदानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि ध्यान रखें की कॉइल इस्तेमाल करने से बचें। जी दरअसल शाम के समय में मच्छर बहुत ज्यादा होते हैं और ऐसे में जब जरूरी हो तभी बाहर निकले। इसी के साथ घर पर खिड़की और दरवाजों को बंद रखें और वेंटिलेशन के लिए आप गेट खोलकर नेट लगा सकते हैं। 

मिट्टी का तेल- अक्सर घर के आसपास या घर में बारिश हो जाने के बाद पानी जमा हो जाता है तो इसे साफ करें। इसके अलावा जहां पर पानी जमा हो जाए उस जगह पर आप मिट्टी का तेल डाल सकते हैं। 


घर में बनाए रखें सफाई- घर में सफाई रखना जरूरी है। अगर आपके घर पर कूलर है तो उसे साफ करें और साथ ही उसकी जाली को चेंज करें। इसके अलावा अगर आप बदल नहीं सकते हैं तो इन्हें अच्छे से साफ करें। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा गमलों के आसपास जमा पानी को साफ करे और अगर घर में कोई फ्लॉवर पॉट है तो उसके पानी को हर दूसरे दिन बदलें।

इन घरेलू नुस्खों का दो बार करें इस्तेमाल, गायब हो जाएंगे डार्क सर्कल

सीढ़ी चढ़ने और उतरने में होता है पैरों में दर्द, तो करें यह छोटा सा काम

गर्दन पर बेसन में मिलाकर लगाए ये चीज, कालापन हो जाएगा गायब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -