इंडियन एयरफोर्स को मिलेगा ये ख़ास रोबोट, 1000 किलो के बम को आसानी से कर सकेगा डिफ्यूज
इंडियन एयरफोर्स को मिलेगा ये ख़ास रोबोट, 1000 किलो के बम को आसानी से कर सकेगा डिफ्यूज
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चल रहे डिफेंस एक्सपो से भारत को नई ताकतें मिल रही हैं. इसी में से एक है इंडियन एयर फोर्स को मिलने वाला एक रोबोट जो कि 1000 किलो के बम को बड़ी ही आसानी से डिफ्यूज़ कर सकता है. फरवरी 2019 में बालाकोट हवाई हमले के समय जिस तरह के हालात बने, उसके बाद इस तरह के रोबोट की आवश्यकता अधिक हो गई.

इंडियन एयरफोर्स के हमले के बाद जब पाकिस्तानी वायुसेना ने जवाब में भारत में बम फेंके, तो बहुत मुश्किलें हुई थीं. पाकिस्तान ने जो बम फेंके थे वो फटे नहीं थे, अब ऐसे हालात में भारत को ये रोबोट सहायता करेंगे. एयरफोर्स जल्द ही इन्हें खरीद सकती है. सूत्रों की मानें, अभी इस रोबोट को इंडियन एयरफोर्स में शामिल करने पर पूरी तरह फैसला नहीं हुआ है. किन्तु एयरफोर्स की तरफ से इसके कई ट्रायल किए जा चुके हैं. इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने निर्मित किया है, जिसका प्रदर्शन लखनऊ में जारी डिफेंस एक्सपो में किया गया है.

DRDO के वैज्ञानिक आलोक मुखर्जी ने इस रोबोट पर बात करते हुए कहा है कि, ‘इंडियन एयरफोर्स के साथ हमने इस रोबोट के कई ट्रायल किए हैं, कई लोकेशन पर बम डिफ्यूज़ करने का अभ्यास भी किया गया है’. इन रोबोट को एक मोबाइल सेंटर के जरिए नियंत्रित किया जाएगा, यानी बम डिफ्यूज़ के लिए मानवीय क्षमता की आवश्यकता नहीं होगी.

Petrol Rate Today: पेट्रोल-डीजल के दाम में आयी कमी, जानिये क्या है कीमत

प्याज निर्यात को इन शर्तो के साथ मिली अनुमति, रसोई में नहीं प्रयोग होती है यह किस्म

ऐसे 7 राज्य जहा जनसँख्या से अधिक है आधार कार्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -