नोटबन्दी से भुगतान से जुड़े गैर बैंकिंग संस्थाओं को होगा अप्रत्याशित लाभ
नोटबन्दी से भुगतान से जुड़े गैर बैंकिंग संस्थाओं को होगा अप्रत्याशित लाभ
Share:

नई दिल्ली : सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपए के बड़े नोट पर 8 नवम्बर को की गई नोटबन्दी से बाजार में अब भी लोगों के बीच माहौल अनुकूल नहीं हुआ है. बाजार में नकदी की कमी होने के कारण लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच एसोचैम ने अनुमान लगाया है कि इससे भुगतान कारोबार से जुड़े गैर बैंकिंग संस्थाओं को अप्रत्याशित लाभ होगा.

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में किये गए अध्ययन के बाद एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) ने बताया कि नोटबंदी के तात्कालिक परिणाम के रूप में भुगतान करोबार से जुड़े पेटीएम और फ्री चार्ज जैसी संस्थाओं को अप्रत्याशित लाभ होगा, क्योंकि ग्राहकों  के हस्तांतरण के लिए खुदरा विक्रेताओं की शृंखला गैर नकदी तरीके अपनाने को बाध्य होंगी. एसोचैम के महासचिव डी.एस. रावत ने बताया कि हालांकि, नोटबंदी उनके लिए एक बड़ा अवसर लेकर आई है. यह प्रणाली किराने की बहुत छोटी दुकानों तक पहुंच जाएगी.

स्मरण रहे कि मोबाइल वॉलेट से भुगतान के साथ ही ग्राहकों को संग्रहीत मूल्य सेवा की पेशकश केलिए गैर बैंकिंग पीपीआई जारीकर्ताओं को भारतीय रिजर्व बैंक से वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए हस्तान्तरण करने की अनुमति मिली हुई है. आरबीआई के आंकड़े के अनुसार फिलहाल 67 बैंक अपने 12 करोड़ ग्राहकों को चलित सेवाओं का ऑफर दे रहे हैं.

कैसे करे पेमेंट जब नहीं हो हाथ में नोट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -