ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में ​गिरावट का दौर बरकरार, इस सेगमेंट से मिल रहा सहारा
ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में ​गिरावट का दौर बरकरार, इस सेगमेंट से मिल रहा सहारा
Share:

एसयूवी सेगमेंट में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को चौतरफा मुश्किलों के बीच उम्मीद की किरण नजर आ रही है. इंडस्ट्री का मार्केट जनवरी से जून के बीच 10 प्रतिशत तक गिरा, लेकिन उसे एसयूवी की डेढ़ लाख तक बुकिंग भी मिली है. जनवरी-जून के दौरान ऑटो मार्केट बेहद सुस्त रहा, जबकि एसयूवी सेगमेंट में 1.8 प्रतिशत की मामूली गिरावट आई. खरीदारों ने एमजी हेक्टर, ह्युंदै वेन्यू, किआ सेल्टॉस, महिंद्रा XUV 300 और टाटा हैरियर जैसे बांड की खरीदारी में अपनी रूची दिखाई है.

देश में वाहनों की बिक्री घटी, ये है बड़ा कारण

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि किआ को सेल्टॉस के लिए बुकिंग खोलने के दिन ही 6,000 ऑर्डर मिले. एमजी मोटर्स को हेक्टर की 21,000 बुकिंग मिल चुकी हैं और वह अब 2019 के लिए ऑर्डर लेना बंद कर चुकी है. ह्युंडई को अब तक वेन्यू और क्रेटा के कुछ वेरिएंट्स की 50,000 बुकिंग मिली हैं. महिंद्रा एंड महिंद्रा को XUV 300 के लिए 35,000 बुकिंग मिली हैं. अगर इसमें पहले लॉन्च हुईं मराजो और एल्टूरास को जोड़ लिया जाए तो आंकड़ा 70,000 यूनिट तक पहुंच जाता है. इसमें एक दिक्कत वाली बात है कि बुकिंग छोटी रकम के साथ होती हैं और सभी अंतिम खरीद में तब्दील नहीं हो पाती हैं. हालांकि, इंडस्ट्री के सूत्रों का कहना है कि मौजूदा परिस्थितियों में ग्राहकों ने जो उत्साह दिखाया है, वह असाधारण है. 

शाओमी बच्चो के लिए लेकर आई स्कूटर, ये है अन्य खासियत

अपने बयान में एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और एमडी राजीव छाबा ने कहा कि हेक्टर को ग्राहकों से शानदार रिस्पॉन्स मिला है. उन्होंने कहा कि कंपनी को शुरुआत में ही अपनी क्षमता से ज्यादा डिमांड मिल गई थी, इसलिए हमने फिलहाल बुकिंग बंद कर दी है. उन्होंने कहा कि बुकिंग बंद करने के पीछे कंपनी का मकसद ग्राहकों को समय पर डिलीवरी देना है. एमजी मोटर इस साल अक्टूबर से अपने हलोल प्लांट में हेक्टर का प्रॉडक्शन 3,000 यूनिट महीना बढ़ाने की योजना बना रही है. पिछले साल भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली 10 में से 7 गाड़ियां एसयूवी थीं. जनवरी से जून 2019 के बीच इंडियन मार्केट में एसयूवी का मार्केट शेयर 24 प्रतिशत तक पहुंच गया, जो पिछले साल इसी अवधि में 22 प्रतिशत था.

मात्र 3333 रु देकर जाओ, घर लेकर आओ renault Kiwd *

इसके अलावा एक अन्य बयान में ह्युंदै मोटर इंडिया के नेशनल सेल्स हेड विकास जैन ने बताया कि मार्केट की सुस्ती के बावजूद ग्राहक नई टेक्लोलॉजी से लैस नए जमाने की एसयूवी को काफी पसंद कर रहे हैं. उन्होंने कहा, 'अब तक वेन्यू की 20,000 यूनिट बुक हुई हैं. इनमें से करीब 55 प्रतिशत ग्राहकों ने टेलीमैटिक्स फीचर्स पसंद किया है. एसयूवी की औसत कीमत 80,000-90,000 रुपये तक बढ़ी है. इसके बावजूद ग्राहक बढ़ी हुई कीमत चुकाने के साथ इसका इंतजार कर रहे हैं.' आईएचएस मार्किट में प्रॉडक्शन फोरकास्टिंग के कंट्री हेड गौरव वांगल ने कहा कि किआ और एमजी जैसे नई कंपनियां भारतीय एसयूवी बाजार को नया आयाम देने के लिए तैयार हैं क्योंकि उनका पूरा ध्यान यूटिलिटी वीकल्ज पर है.

Suzuki Access 125 SE से TVS Ntorq 125 कितनी है अलग, आइए जानिए कौन है बेहतर

क्या वाकई CB Unicorn 160 बाइक की ब्रिकी होगी बंद ?

जानिए TVS Apache RR 310 का स्पेशल एडिशन मौजुदा मॉडल से कितना होगा अलग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -