कोरोना से बिगड़े हालात, औरंगाबाद में 3 गुना बढ़ी ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग
कोरोना से बिगड़े हालात, औरंगाबाद में 3 गुना बढ़ी ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग
Share:

भारत में महाराष्ट्र उन राज्यों में से एक है जो कोरोना की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत करीब तीन गुना बढ़ गई है।स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, जिला प्रशासन ने अस्पतालों में ऑक्सीजन भंडारण क्षमता बढ़ाने के संबंध में कदम उठाने की शुरुआत की और ठेकेदारों से काम को गति देने को कहा है। जिले में सक्रिय मामलों की संख्या 15000 से ऊपर पहुंच रही है। 

अधिकारियों ने कहा कि अस्पतालों में और होम आइसोलेशन में मरीजों द्वारा ऑक्सीजन की आपूर्ति की मांग भी बढ़ गई है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अधिकारी ने कहा, "14 मार्च को जिले में ऑक्सीजन की खपत 17.10 टन प्रतिदिन थी। अब यह बढ़कर 49.50 टन प्रतिदिन हो गया है। एफडीए अधिकारी ने कहा, घरों में ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग भी बढ़ गई है क्योंकि अभी ज्यादा होम आइसोलेशन सलाह दी जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि होम आइसोलेशन में हर मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ सकती है, लेकिन उनमें से कई एहतियात के तौर पर सिलेंडर ऑर्डर कर रहे हैं।

रिपोर्टों के अनुसार, वृद्धि अतिरिक्त श्रम लागत, परिवहन शुल्क, और ऑक्सीजन की आपूर्ति सुविधाओं के दौरे के कारण चौबीसों घंटे है । जिला नागरिक अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि यहां निजी और सरकारी चिकित्सा सुविधाओं में कुल 2,124 ऑक्सीजन बेड और 532 आईसीयू बेड हैं। कुलकर्णी ने कहा, और अभी तक सिविल अस्पताल में 106 ऑक्सीजन बेड और 25 वेंटिलेटर बेड हैं। कॉविड की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को जिले में 1,394 नए कोरोना मामले सामने आए, जिससे संक्रमण की गिनती 86,981 हो गई।

DPC कमेटी ने किया बड़ा ऐलान, अवैध प्लास्टिक फैक्ट्रियों को बंद करने के दिए आदेश

मंगल की सतह पर उतरा Ingenuity हेलीकॉप्‍टर, नासा ने दी जानकारी- जल्द भरेगा उड़ान...

बौखलाई ममता बनर्जी ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- भारतवर्ष में ऐसी सरकार मैंने पहले कभी नहीं देखी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -