लाउडस्पीकर विवाद के बीच उर्दू में भी बढ़ी हनुमान चालीसा की डिमांड, जानिए क्या है वजह?
लाउडस्पीकर विवाद के बीच उर्दू में भी बढ़ी हनुमान चालीसा की डिमांड, जानिए क्या है वजह?
Share:

इंदौर: देशभर में चल रहे लाउडस्पीकर विवाद के बाद इंदौर में सुंदर कांड तथा हनुमान चालीसा की मांग बहुत बढ़ गई है। इन दोनों ही धार्मिक ग्रंथों की मांग आम दिनों की तुलना में 25 से 30 फीसदी तक बढ़ी है। विशेष बात यह है कि इंदौर में हिंदी ही नहीं उर्दू की हनुमान चालीसा भी खासी मांग में है। मस्जिदों तथा धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने के विवाद के मध्य इंदौर में हनुमान भक्ति को लेकर माहौल बढ़ा है। धार्मिक पुस्तक विक्रेता की माने तो पहले एक दिन में 200 से 250 हनुमान चालीसा बिकती थी, किन्तु अब इनकी बिक्री 350 से 400 तक हो रही है।

पहले बहुत कठिन से हिंदी के अतिरिक्त अन्य भाषा की हनुमान चालीसा की बिक्री होती थी, किन्तु अब लोग उर्दू में लिखी हनुमान चालीसा खरीद रहे हैं। धार्मिक किताबों के विक्रेता त्रिलोचन सिंह ने कहा कि पाकिस्तान से सिंधी तथा सिख जो भारत आए हैं वे हिंदी से बेहतर उर्दू पढ़ पाते हैं। इसके चलते उर्दू हनुमान चालीसा की बिक्री जमकर हो रही है।

सन्नी सहायता कहते हैं कि वह 2008 में पूरे परिवार के साथ पाकिस्तान छोड़ भारत आकर बसे हैं। पाकिस्तान में लूट पाट की वजह से डर की स्थिति हमेशा बनी रहती है। भारत में शांति एवं अपनापन लगता है। मुझे हिंदी नहीं आती, इसलिए उर्दू में हनुमान चालीसा का पाठ करता हूं। आहिस्ता-आहिस्ता सीख रहा हूं। हनुमान चालीसा का पाठ करने से शरीर में एक नई ऊर्जा प्राप्त होती है। इंदौर में तकरीबन 100 वर्षों से भी ज्यादा पुरानी धार्मिक किताबों की सबसे बड़ी दुकान सरदार सोहन सिंह बुक सेंटर है। दुकान के मालिक लाल बहादुर सिंह ने कहा कि इंदौर में वैसे तो हनुमान चालीसा का पाठ ज्यादातर हिंदू परिवारों में ही होता है, किन्तु अब अन्य भाषा के लोग भी इसका पाठ कर रहे हैं। शहर की दुकानों में इन दिनों हिंदी के साथ ही मराठी, कन्नड़, पंजाबी, तेलुगू, इंग्लिश तथा उर्दू भाषा में भी हनुमान चालीसा मिल रही है।

हार्डवेयर गोदाम में लगी भयंकर आग, हुआ भारी नुकसान

सरकार 15 अगस्त को भारत में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां शुरू करेगी: प्रधानमंत्री

महिला के हाथ में था दूधमुंहा बच्चा, अदालत परिसर में वकील ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -