महाराष्ट्र में मिले डेल्टा प्लस वैरिएंट ने बढ़ाई मुश्किलें, इम्युनिटी को दे सकता है मात
महाराष्ट्र में मिले डेल्टा प्लस वैरिएंट ने बढ़ाई मुश्किलें, इम्युनिटी को दे सकता है मात
Share:

मुंबई: देश में कोरोना की तीसरी लहर आने की खबरें तेज हैं। वहीँ अब इसकी चिंता के साथ महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित मरीजों के मिलने से अफरा-तफरी मच गई है। जी दरअसल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स, नई दिल्ली) के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने बीते रविवार को यह बताया है कि वायरस का लवेरिया डेल्टा रूप बी1.617.2 का आक्रामक रूप है। संभव है कि यह इम्युनिटी को आसानी से धोखा दे सकता है। हाल ही में उन्होंने कहा कि ''भारत में वायरस के417एन नाम के साथ एक और म्यूटेशन कर रहा है।

ब्रिटेन में कोरोना का डेल्टा वैरिएंट तेजी के साथ बढ़ रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे अभी वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (वीओआई) की श्रेणी में रखा है। हालांकि वायरस का यह रूप समय के साथ आक्रामक हुआ तो इसे भी वैरिएंट ऑफ कन्सर्न की श्रेणी में रखना होगा।'' इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा कि, ''दूसरी लहर की धीमी गति के बीच कोविड का पालन नहीं किया गया तो भारत में वायरस का यह रूप आक्रामक तरीके से फैल सकता है।''

इसके अलावा उन्होंने कहा, ''भविष्य में वायरस के बयान खतरे से बचने के लिए वायरस के स्पाइक पर नजर रखनी होगी। जीनोम सीक्वेंसिंग पर जोर देना होगा ताकि पता चले कि डेल्टा डेल्टा की क्या स्थिति है और इसका क्या प्रभाव पड़ रहा है।'' आप सभी को हम यह भी जानकारी दे दें कि कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बच्चों में बताया जा रहा है हालाँकि इसकी रोकथाम के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले प्रधानमंत्री- 'कोरोना काल में उम्मीद की किरण बना योग'

कोरोना के खिलाफ आज से 'वैक्सीन वॉर', बिनाअपॉइंटमेंट मुफ्त वैक्सीन देगी मोदी सरकार

प्रधानमंत्री मोदी ने अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत अन्य के साथ की बैठक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -