भारत में दस्तक दे चुका है नया वायरस, जानिए कितना है खतरनाक और क्या हैं इसके लक्षण
भारत में दस्तक दे चुका है नया वायरस, जानिए कितना है खतरनाक और क्या हैं इसके लक्षण
Share:

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के नए मामलों में कमी के साथ ही कोविड-19 के एक नए वेरिएंट ने दस्तक दे दी है और इन सभी के बीच यह पहले से ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है। आप सभी को बता दें कि कोरोना वायरस का नया वेरिएंट डेल्टा (Delta) और ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट मिलकर बना है और इसको डेल्टाक्रॉन (Deltacron) के नाम से जाना जा रहा है। आप सभी को बता दें कि डेल्टा और ओमिक्रॉन से मिलकर बने डेल्टाक्रॉन ने भारत में भी दस्तक दे दी है और कई राज्यों में इसके मामले सामने आए हैं, जो जांच के दायरे में हैं।

क्या है डेल्टाक्रॉन - अगर हम एक्सपर्ट्स की मानें तो ये एक सुपर-म्यूटेंट वायरस है, जिसका वैज्ञानिक नाम BA.1 + B.1.617.2 है। वहीं एक्सपर्ट्स ने कहा है कि डेल्टा और ओमिक्रॉन से मिलकर बना एक हाइब्रिड स्ट्रेन है, जिसे सबसे पहले साइप्रस के रिसर्चर्स ने पिछले महीने खोजा था। जी हाँ और उस समय तो वैज्ञानिकों ने इसे लैब में हुई एक तकनीकी गलती समझा था, हालाँकि अब इसके ब्रिटेन में केस सामने आ रहे हैं। आप सभी को बता दें कि डेल्टाक्रॉन (Deltacron) कोरोना वायरस का एक हाइब्रिड वेरिएंट है जो डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट से मिलकर बनता है।

डेल्टाक्रॉन के लक्षण (Deltacron Symptoms)-

- सिरदर्द

- तेज बुखार और बाद में पसीना आना या ठंड लगना

- गले में खरास

- लगातार खांसी

- थकान या बॉडी में एनर्जी की कमी

- सूंघने या स्वाद की क्षमता कम होना

किन राज्यों में आए डेल्टाक्रॉन के मामले- एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के कोविड जीनोमिक्स कंसोर्सियम (INSACOG) और GSAID ने इशारा किया है कि देश में 568 मामले जांच के दायरे में हैं। वहीं एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार कर्नाटक में 221 मामलों में डेल्टाक्रॉन (Deltacron) वेरिएंट के संकेत मिले हैं, जो हॉटस्पॉट बन गया है। वहीं ऐसा होने के बाद तमिलनाडु में 90, महाराष्ट्र में 66, गुजरात में 33, पश्चिम बंगाल में 32 और तेलंगाना में 25 और नई दिल्ली में 20 मामले जांच के दायरे में हैं।

नए वेरिएंट से बढ़ेगा संक्रमण- सामने आने वाली रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनवरी 2022 में फ्रांस में इस वायरस के फैलने की शुरुआत हुई थी और पहला मामला सामने आया था। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि ओमिक्रॉन और डेल्टा का रिकॉम्बिनेंट वायरस फैल रहा है। इसी के साथ WHO की साइंटिस्ट मारिया वान करखोव ने कहा है कि SARSCov2 के ओमिक्रॉन और डेल्टा वेरिएंट के मिलकर फैलने की आशंका है। इनका सर्कुलेशन तेजी से हो सकता है।

'भारत में भी कोरोना की चौथी लहर आना तय', बोले एक्सपर्ट

बढ़ने लगे कोरोना केस, केंद्र ने दी चेतावनी

दस्तक देने को तैयार नया वायरस, ओमिक्रॉन-डेल्टा से मिलकर है बना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -