लखनऊ में ड्रोन से भेजी गर्म चाय

लखनऊ : अदब और सलीके के शहर लखनऊ में चाय को ड्रोन से भेजकर एक नए स्टार्टअप का नजारा देखने को मिला. यहां  पहली बार ड्रोन से चाय की डिलीवरी की गई. इस ड्रोन को आईआईटी कानपुर के इंजीनियरों ने बनाया है. डीजीसीए की अनुमति के बाद इसके व्यावसायिक इस्तेमाल किया जा सकेगा.

आपको बता दें कि ड्रोन से चाय की डिलीवरी के प्रदर्शन के लिए आईआईटी कानपुर के इंजीनियरों की टीम ने अपने ड्रोन को एक खुले मैदान में रख चाय से भरे एक सील पैक डिब्बे को ड्रोन में फंसाया इसके बाद वह अपने निर्धारित गंतव्य के लिए उड़ गया. यह ड्रोन जीपीएस यानीग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम की मदद से डिलीवरी करता है.इसे बनाने वालों का दावा है कि यह ड्रोन दस किमी तक दो किलो वजन वाला सामान पहुंचा सकता है.

उल्लेखनीय है कि इंजीनियरों को इस नए ड्रोन प्रयोग का व्यावसायिक उपयोग करने के लिए फ़िलहाल डीजीसीए यानी डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ़ सिविल ऐविएशन से दिशा-निर्देश का इंतजार है . यदि वहां से हरी झंडी मिल गई तो लखनऊ में ड्रोन से चाय के अलावा खाने-पीने के अन्य सामान की डिलीवरी शुरू होने की सम्भावना है .कहा जा रहा है कि डीजीसीए जुलाई तक ड्रोन को लेकर गाइडलाइंस जारी कर देगा.

यह भी देखें

ड्रोन नीति की परामर्श प्रक्रिया अंतिम दौर में - सिन्हा

सम्मानजनक सीटें मिलने पर ही होगा गठबंधन - मायावती

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -