शुभ गुरुनानक जयंती पर बनाए स्वादिष्ट व्यंजन

By Emmanuel
Nov 30 2020 05:04 PM
शुभ गुरुनानक जयंती पर बनाए स्वादिष्ट व्यंजन

गुरु नानक जयंती को सिख धर्म के गुरु, गुरु नानक के जन्मदिन के रूप में चिह्नित किया जाता है। यह दिन बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है, लोग गुरुद्वारों में जाते हैं और सिखों, गुरु ग्रंथ साहिब के लिए पवित्र पुस्तक पढ़ते हैं। वे भजन गाते हैं और लंगर खाते हैं। लंगर में, चना दाल, कड़ा प्रसाद, खीर, शीरा, जलेबी, आदि जैसे शानदार व्यंजन परोसे जाते हैं।

इस शुभ दिन पर, लोग इस दिन को मनाने के लिए और उत्सव की भावना का आह्वान करने के लिए घर पर मुंह में पानी के बर्तन बनाते हैं। तो यहाँ 3 स्वादिष्ट व्यंजन हैं, 

काडा प्रसाद: परम गुरुद्वारा प्रसाद। यह एक पारंपरिक व्यंजन है, शुद्ध घी में बनाया गया गर्म अट्टा हलवा है। एक कढ़ाही में, घी डालें और लगातार चलाते हुए मैदा डालें। दूसरे पैन में, चीनी की चाशनी बनाने के लिए उबलते पानी में चीनी डालें और गांठ से बचने के लिए इसे कढ़ाही में डालें। 1-2 मिनट तक पकाएं और परोसें।

लंगर वाली दाल: यह दाल उड़द और चना दाल के साथ बनाई जाती है। इन मसूरों को रात भर भिगोएँ और कुछ लहसुन और अदरक के साथ दबाव डालें। एक पैन में, थोड़े से नमक और लाल मिर्च पाउडर के साथ मक्खन में कटी हुई हरी मिर्च, प्याज और टमाटर डालें। इस तड़के को दाल में डालें और परोसें।

अमृतसरी कुलचे: कुछ पानी के साथ आटा गूंध और इसे 2 घंटे के लिए आराम दें। स्टफिंग के लिए उबले हुए आलू, हरी मिर्च, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, नमक और गरम मसाला मिलाएं। आटे से बॉल्स बनाएं और इसे स्टफिंग से भरें और तवा पर पकाएं और कुछ मक्खन के साथ गार्निश करें।

BJP नेता बोले- 'मुस्लिम को कभी नहीं देंगे टिकट, उनपर भरोसा नहीं है'

यहां निकली है आंगनवाड़ी वर्कर व हेल्पर की 798+ वेकेंसी, जल्द करें आवेदन

कर्नाटक: मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव ने की आत्महत्या करने की कोशिश