बद से बदतर हुई दिल्ली की हालत, कभी घट रहा तो कभी बढ़ रहा वायु प्रदूषण
बद से बदतर हुई दिल्ली की हालत, कभी घट रहा तो कभी बढ़ रहा वायु प्रदूषण
Share:

नई दिल्ली: बीते 22 दिनों से दिल्ली-NCR के लोग वायु प्रदूषण की मार से जूझ रहे हैं. सोमवार के उपरांत से तेज हवाएं चलने से स्थिति में कुछ सुधार हुआ था और प्रदूषण का स्तर ‘बेहद खराब’ से ‘ख़राब’ श्रेणी में आ चुका था. हालांकि मंगलवार सांय  को जैसे ही सर्दी बढ़ने  के उपरांत हवाओं की गति धीमी हुई प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ गया और ये ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंच चुके है.  जहां इस बात का पता चला है कि आज दिल्ली में थोड़ी राहत है और सुबह AQI घटकर 280 पर पहुंच चुका है, हालांकि प्रदूषण का स्तर ‘ख़राब’ श्रेणी में आ चुका है. मंगलवार प्रातः AQI 315 दर्ज किया जा चुका था जो घटकर 290 हो गया था हालांकि सांय 4 बजे  के उपरांत फिर स्थिति में परिवर्तन हो गया. उधर दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण के केस में आज सुप्रीम कोर्ट एक बार फिर सुनवाई करने वाला है. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली गवर्नमेंट के रवैये के प्रति नाराजगी व्यक्त कर दी थी.

जहां इस बात का पता चला है कि दिल्ली में तेज हवाएं चलने से प्रदूषण से थोड़ी राहत देखने को मिली थी. दिल्ली में 22 दिनों बाद 20-30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा चली जिससे प्रदूषण  के स्तर में कमी देखने को मिली थी. IMD के सीनियर वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा है कि प्रदूषण से जूझ रही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा चलने से पॉल्यूशन लेवल में मामूली सुधार हुआ है. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में सुधार होने से राजधानी के लोगों को प्रदूषण से कुछ राहत देखने को मिली है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में 22 नवंबर से हवा की गति बढ़ी है. जिसके कारण एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) घटकर सांय में 290 पहुंच गया था. हालांकि, प्रदूषण का स्तर अब भी ”बहुत खराब’ श्रेणी में बना हुआ है.

इतना ही नहीं सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में तेज हवा चलने से आज (मंगलवार) यानी 23 नवंबर को सुबह हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार देखने को मिला है और दृश्यता भी बेहतर हुई है. शहर में औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 315 दर्ज किए जाने के साथ ही, वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. गुरुग्राम में AQI 318 और फरीदाबाद में 326 रिकॉर्ड किया गया.

 

IPL 2022 की तारीखों का हुआ ऐलान, इस बार खेलेंगी 10 टीमें, होंगे 74 मुकाबले

बॉलीवुड से दुरी बनाने पर बोले हरीश पटेल- लोग समझे रहे है कि मैं मर गया हूँ...

तलाक की ख़बरों के बीच प्र‍ियंका चोपड़ा ने उड़ाया पति निक जोनस का मजाक, बोली- उम्र में 10 साल का...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -