जुलाई तक टोल फ्री रहेगा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे
जुलाई तक टोल फ्री रहेगा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे
Share:

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का नया उद्घाटन टोल-फ्री हो सकता है। 82 किमी लंबा एक्सप्रेसवे अगले कुछ महीनों तक यात्रियों को टोल टैक्स नहीं देगा। स्मार्ट एक्सप्रेसवे को आसान यात्रा के लिए विकसित किया गया है और जल्द ही ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन कम फास्टैग आधारित मल्टी लेन फ्री फ्लो टोलिंग सिस्टम शुरू करने वाला पहला भारतीय राजमार्ग बन जाएगा। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे 1 अप्रैल को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा उपयोग के लिए औपचारिक रूप से खुला था। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने पहले ही स्वचालित नंबर प्लेट रीडर का एक महीने का परीक्षण पूरा कर लिया है। 

बता दे कि सिस्टम का निर्माण टोल गेटों पर वाहनों को रोकने के बिना राजमार्ग के लिए टोल शुल्क में कटौती करने में मदद करने के लिए किया गया है। यह कतारों की किसी भी संभावना के बिना उच्च गति यातायात के मुक्त प्रवाह को सुनिश्चित करेगा। एनएचएआई के परियोजना निदेशक मुदित गर्ग ने कहा है कि 'टोल वसूली की संभावना अभी कम है क्योंकि एनएचएआई द्वारा टोल दरों का निर्धारण नहीं किया गया है।' 

नियंत्रण कक्ष को स्वचालित नंबर प्लेट रीडर प्रणाली के माध्यम से ट्रेस किए गए वाहनों का पूरा विवरण मिला है। एक बार दरों को अंतिम रूप देने और कार्यान्वित करने के बाद ये विवरण FASTag के माध्यम से टोल एकत्र करने में मदद करेंगे। एक्सप्रेसवे में 60 किलोमीटर एक्सप्रेसवे और 22 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग है। एक्सप्रेसवे पर वाहनों की सुविधा के लिए एम्बुलेंस, क्रेन, पेट्रोल पंप, रेस्तरां, वाहनों की दुकानों के रखरखाव जैसी कुछ सुविधाएं विकसित की गई हैं। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे में साइकिल चालकों और पैदल यात्रियों के लिए भी प्रावधान हैं। 2.5 मीटर से अधिक साइकिल गलियारा और 2 मीटर चौड़ा फुटपाथ है।

आंध्रप्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चो को देगी आश्रय

श्रीसेलम मंदिर ने कोरोना रोगियों के लिए किया एक योग कार्यक्रम का आयोजन

उपमुख्यमंत्री अमजत बाशा ने की सीएम वाई एस जगन मोहन रेड्डी की प्रशंसा, कही ये बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -