नए साल में दिल्ली को मिल सकता है पहली ऑटोमेटेड टावर पार्किंग का गिफ्ट

नए साल में दिल्ली को मिल सकता है पहली ऑटोमेटेड टावर पार्किंग का गिफ्ट

नई दिल्ली: काफी समय से पार्किंग की समस्या से जूझ रहे लोगों को नए साल में पहली टावर पार्किंग का तोहफा मिलने वाला है. बीते कुछ माह से दिल्ली के ग्रीन पार्क में बनाई जा रही इस पार्किंग का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और वर्ष 2020 के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी. खास बात यह है कि इस टावर पार्किंग में वाहनों को पार्क करने और बाहर निकालने में महज तीन मिनट का समय लगेगा. ग्रीन पार्क में इस पार्किंग का शिलान्यास केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 2 मार्च 2019 को किया था. इस पार्किंग को 10 माह में बनाया गया है और संभावना है कि दो जनवरी को ही इस पार्किंग को दिल्ली वासियों को नए साल के तोहफे के तौर दिया जा सकता है. इस पार्किंग में विश्वस्तरीय अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी. खास बात यह है कि इस पार्किंग को अगल-अलग तीन टावरों में बनाया गया है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस पार्किंग के निर्माण स्टील का प्रयोग किया गया है और प्रत्येक टावर में 17 लेवल बनाए गए हैं और इन टावरों में 102 कारों की पार्किंग की सुविधा होगी. पार्किंग वर्टिकल है और प्रत्येक टावर की ऊंचाई 39.50 मीटर है. इतना ही नहीं इस पार्किंग को महज 217 वर्ग मीटर जमीन पर बनाया गया है. 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पार्किंग में वाहन पार्क करते समय लोगों को अपने वाहन को पार्किंग के मेन गेट के अंदर खड़ा करना होगा, उसके बाद सिस्टम पर एक कमांड देने पर वाहन ऑटोमेटेड तरीके से टॉवर में पार्क हो जाएगी. वहीं इस बात कि उम्मीद की जा रही है कि इस टावर पार्किंग के शुरू हो जाने के बाद इलाके की समस्या कुछ हद तक काबू में आएगी. 

नव वर्ष की शुरुआत में एक हुए दो विरोधी

टीवी के इस चाइल्ड आर्टिस्ट ने फिल्म 'Khaali Peeli' से की बॉलीवुड में एंट्री

पति से हुई लड़ाई तो पत्नी ने पेड़ से लटककर कर ली आत्महत्या