दिल्ली को प्रदूषण से मिलेगी निजात, 23 अगस्त को पहले 'स्मॉग टॉवर' का उद्घाटन करेंगे केजरीवाल

नई दिल्ली:  दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल 23 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी के पहले 'स्मॉग टावर' का कनाट प्लेस में शुभारंभ करेंगे। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को इस सम्बन्ध में जानकारी दी। मंत्री ने प्रेस वालों से कहा कि बीस मीटर से भी ऊंचा टावर अपने आसपास के एक किलोमीटर की परिधि में हवा की क्वालिटी सुधारने का काम करेगा और मानसून के बाद पूरी क्षमता के साथ काम करना आरंभ करेगा। 

गोपाल राय ने कहा कि, 'सीएम अरविन्द केजरीवाल 23 अगस्त को स्मॉग टावर का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद विशेषज्ञ प्रदूषण पर इसके असर का आकलन करेंगे। परिणामों के आधार पर हम ऐसे और उपकरण लगाने पर फैसला लेंगे।' इससे पहले राय ने कहा था कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से स्मॉग टावर के निर्माण में देर हुई। बता दें कि दिल्ली मंत्रिपरिषद ने गत वर्ष अक्टूबर में पायलट परियोजना को मंजूरी दी थी।

राय के अनुसार, स्मॉग टॉवर प्रति सेकंड एक हजार घन मीटर हवा को शुद्ध करेगा। एक अधिकारी ने बताया कि स्मॉग टावर का संचालन आरंभ होने के बाद दो वर्षों तक इसके असर का अध्ययन किया जाएगा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अधिकारियों ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा निर्मित 25 मीटर ऊंचा एक अन्य टावर आनंद विहार में 31 अगस्त तक काम करना आरंभ कर देगा।

पीयूष गोयल ने आज विभिन्न निर्यात संवर्धन परिषदों के नेताओं के साथ की बैठक

लगातार दूसरे दिन गिरे डीजल के दाम, जानिए पेट्रोल का आज का दाम

NCB की रडार पर है सबसे बड़ा ड्रग तस्कर मूसा, बॉलीवुड सेलिब्रिटीज को करता है ड्रग सप्लाई!

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -