समय पर डिग्री पूरी नहीं कर सकने वाले छात्रों को डीयू नहीं देगी दूसरा मौका
समय पर डिग्री पूरी नहीं कर सकने वाले छात्रों को डीयू नहीं देगी दूसरा मौका
Share:

नई दिल्‍ली- मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की दिल्ली विश्वविद्यालय ने यह निर्णय लिया है की यदि अब जो भी छात्र दिए गए निर्धारित समय में डिग्री की पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रहे है तो छात्रों को दिए जाने वाले विशेष अवसर' का प्रावधान हटाने का फैसला किया है.'विशेष अवसर' प्रावधान के तहत बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले छात्रों को अपनी अनुपस्थिति का तर्कसंगत और उचित कारण बताने पर अनुमति दी जाती थी कि वे वर्षों बाद भी लंबित परीक्षाएं दे सकें.

विश्वविद्यालय की निर्णय लेने वाली सर्वोच्च इकाई कार्यकारी परिषद (ईसी) ने पिछले सप्ताह प्रावधान हटाने का फैसला करते हुए कहा कि छात्रों को समय पर डिग्री पूरी करनी चाहिए. ईसी के सदस्य ने कहा कि छात्र यहां पढ़ने आते हैं. वह समय पर अपनी डिग्री पूरी क्यों नहीं कर सकते?

उन्होंने कहा कि यदि किसी 'वाजिब' कारण जैसे कि स्वास्थ्य संबंधी कारण या शादी की वजह से छात्र की बढ़ाई बाधित होती है तो उसे इसे पूरा करने के लिए कुछ अतिरिक्त समय दिए जाने का प्रावधान पहले ही है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा अवसर दिए जाने की कोई आवश्यकता नहीं है.

इस तरह, डीयू के नियमानुयार अंडरग्रेजुएट छात्रों को नाम दर्ज कराने की तिथि से लेकर छह साल के भीतर अपनी डिग्री पूरी करनी होगी जबकि स्नातकोत्तर की डिग्री चार साल में पूरी हो जानी चाहिए. एक दशक तक बहस का विषय रहा यह प्रावधान वर्ष 2012 में हटा दिया गया था, लेकिन छात्रों के विरोध के बाद इसे फिर से लागू किया गया था. 

IIM कोलकाता में इस बार हुए 100 फीसदी प्‍लेसमेंट,70 लाख का ऑफर

गेट 2017 आंसर-की पर कोई आपत्ति है तो कर सकते है चैलेंज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -