यज्ञ-हवन की पावन वायु से महकेगा DU का लक्ष्मीबाई कॉलेज, हवा भी होगी शुद्ध
यज्ञ-हवन की पावन वायु से महकेगा DU का लक्ष्मीबाई कॉलेज, हवा भी होगी शुद्ध
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आए दिन वायु प्रदूषण को लेकर बन रहे खतरे के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी के लक्ष्मीबाई कॉलेज की ओर से एक अनूठी पहल की जा रही है। बता दें कि लक्ष्मीबाई कॉलेज परिसर को गांव की तर्ज पर विकसित किया गया है। इसका नाम गोकुल रखा गया है। इसमें बन रही यज्ञशाला को लेकर प्रिंसिपल प्रत्यूष वत्सला ने कहा कि यहां विभिन्न अवसरों पर “वायु को शुद्ध करने” के उद्देश्य से यज्ञ किए जाएंगे।

बता दें कि यूनिवर्सिटी कैंपस में बने गोकुल में झूला, एक झोपड़ी, एक तालाब और एक मंदिर की परिकल्पना है। इसमें सबसे पहले ECO पार्क बनाया गया था, जिसमें कई बत्तख और खरगोश रहते हैं। इसके उद्देश्य को लेकर प्रिंसिपल ने जानकारी दी है कि इससे दिल्ली में रहने वाले छात्रों व यूनिवर्सिटी के कर्मचारियों का जुड़ाव गांव से बना रहेगा। प्रिंसिपल ने बताया कि ऐसा करने से शिक्षा, संस्कृति और संस्कार (मूल्यों) को एक साथ लाया जा सकेगा। हम चाहते हैं कि हमारे विद्यार्थी गांवों से जुड़ें और उसके प्रति आदर भाव रखें। 

उन्होंने बताया कि अंग्रेजी में, हमने इसे ‘गो कूल’ (Go Cool) नाम दिया है, क्योंकि यह कॉलेज का एक हिस्सा है। जहां स्टूडेंट आएं तो वे अपने सभी तनावों और चिंताओं को भूल मन शांत कर सके। यज्ञशाला को लेकर उन्होंने कहा कि अभी यह तैयार होने के अंतिम चरण में है। इसमें गोकुल का नवीनतम जोड़ होगा। उन्होंने बताया कि 'यह चैत्र माह तक शुरू हो जाएगा। मेरे मन में इसको लेकर कुछ विचार हैं। आगे हम ये फैसला लेंगे कि हम कब यज्ञ कर सकते हैं।

ICRC का अनुमान है कि 24 मिलियन से अधिक अफगानों को मानवीय सहायता की सख्त आवश्यकता है

पेंटागन डीसी की यात्रा के लिए ट्रक काफिले के रूप में नेशनल गार्ड को तैनात करेगा

25 फरवरी से विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना का मिलन अभ्यास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -