100 प्रतिशत तक पहुंच सकती है दिल्ली विश्वविद्यालय की पहली कट ऑफ, यहाँ जानें पूरी अपडेट

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) इस सप्ताह के अंत तक कट-ऑफ लिस्ट का शेड्यूल जारी करने के लिए तैयार है। अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि विश्वविद्यालय के अधिकारी कट-ऑफ शेड्यूल को अंतिम रूप देने के लिए कॉलेज के प्राचार्यों के साथ कई बैठकें करेंगे। स्नातक प्रवेश के लिए पहली कट-ऑफ सूची 1 अक्टूबर को du.ac.in पर जारी की जाएगी। जिनके पास कट-ऑफ के बराबर या उससे अधिक अंक हैं, वे पाठ्यक्रम में सीट के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। पहले शेड्यूल में कुल पांच मेरिट लिस्ट जारी की जाएंगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल रिकॉर्ड-हाई स्टूडेंट्स यानी 4,38,696 ने अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए अप्लाई किया था। आवेदकों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में लगभग दोगुनी है, आगे 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। सीबीएसई 12वीं बोर्ड में 95 प्रतिशत अंकों की संख्या 70,000 है। इसका मतलब है कि अधिक छात्र सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। अगर सीटें खाली रह जाती हैं तो और कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएंगी। पिछले साल 10 सूचियां जारी की गई थीं। एक बार कट-ऑफ लिस्ट निकल जाने के बाद, छात्रों को प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए लगभग तीन दिन का समय मिलेगा।

महामारी के कारण पहली बार 2020 में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की गई थी। ऐसा इस साल भी जारी रहेगा। दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा है कि संभावना है कि इस साल सीटें तेजी से भरी जा सकती हैं।

जम्मू कश्मीर लाइट इन्फैंट्री में भर्ती किए गए 460 नए जवान, देंगे ड्रोन हमलों का मुंहतोड़ जवाब

टीकाकरण का बड़ा आंकड़ा पार करने के बाद पीएम मोदी ने की स्वास्थ्यकर्मियों की सरहाना

एक बार फिर भूकंप के झटको से हिला जम्मू-कश्मीर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -