Delhi University Admission 2021: DU में एडमिशन के लिए इस तारीख से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन
Delhi University Admission 2021: DU में एडमिशन के लिए इस तारीख से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 अगस्त से आरंभ की जाएगी। यह जानकारी शनिवार को यूनिवर्सिटी के कुलपति पीसी जोशी ने दी है। उन्होंने बताया कि स्नातकोत्तर (पीजी) कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 26 जुलाई से आरंभ होगी। जबकि यूजी और पीजी कार्यक्रमों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख क्रमश: 31 अगस्त और 21 अगस्त तय की गई है। 

जानकारी के अनुसार, यूनिवर्सिटी ने अभूतपूर्व स्थिति को ध्यान में रखते हुए, छात्रों की सुविधा के लिए, शुल्क संरचना और पात्रता मानदंड गत वर्ष की तरह ही रखे हैं। इसके साथ ही कॉलेजों से कहा गया है कि वे स्टूडेंट्स से कोई अतिरिक्त फॉर्म न भरने के लिए कहें। इस वर्ष, प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन करने से लेकर शुल्क के भुगतान तक पूरी प्रोसेस ऑनलाइन होगी। सभी ट्रायल-आधारित प्रवेश (खेल + ईसीए) भी ऑनलाइन किए जाएंगे। गत वर्ष की तर्ज पर इस बार भी आरक्षित सीटों पर एडमिशन पूरी तरह से प्रमाणपत्रों के आधार पर होगा।

बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन मेरिट के आधार पर किया जाता है. यहां कट-ऑफ सूची जारी की जाती है. DU तक़रीबन प्रति वर्ष 5-6 कट-ऑफ लिस्ट जारी करता है. प्रत्येक कॉलेज अपनी -अपनी वेबसाइट पर कट-ऑफ लिस्ट अपलोड करते हैं, जिसके आधार पर छात्रों को दाखिला मिलता है. मेरिट में आने वाले स्टूडेंट्स को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है. यह एडमिशन की फाइनल प्रक्रिया होती है.

कमलनाथ को कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष बनाना सिखों के जख्मों पर नमक छिड़कने जैसा: BJP

लगातार गिरते जा रहे है सोने-चांदी के दाम, कीमती आभूषण खरीदने पर होगा 9000 रुपये का मुनाफा

भारत में गैर-हिन्दुओं पर हो रहा अत्याचार, अमेरिका में 30 संगठनों ने पारित किया प्रस्ताव


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -