वाणिज्य मंत्रालय ने किया ऑनलाइन भुगतान सुविधा का शुभारंभ

नई दिल्ली: भारतीय वाणिज्य मंत्रालय की सचिव रीता तियोतिया ने कहा कि मंत्रालय ने आज से क्रेडिट या डेबिट कार्ड और अन्य इलेक्ट्रानिक कोष हस्तांतरण के जरिए आवेदन शुल्क की ऑनलाइन भुगतान सुविधा शुरू की है। सचिव रीता तियोतिया ने इसका शुभारंभ करते हुए कहा की 'हमें निर्यात में पूरी तरह स्वचालन लाना है। व्यापारियों को हमारे दफ्तर आने की जरूरत नहीं होनी चाहिये। यह बड़ी पहल है। इससे हमारे निर्यातकों को सचमुच बहुत सुविधा होगी।’ रीता तियोतिया ने कहा कि यह प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और पारदर्शिता बढ़ाने की पहल का भी हिस्सा है। विदेश व्यापार महानिदेशक डीजीएफटी प्रवीर कुमार ने कहा कि इस नई सुविधा के शुरू होने से आवेदक अब डीजीएफटी को क्रेडिट या डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए चौबीसों घंटे ऑनलाइन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। 

तथा यह एक बेहतर सुविधा है. इस सुविधा से डीजीएफटी के स्थानीय कार्यालय काफी हद तक इलेक्ट्रानिक हो जाएंगे और इससे चौबीसों घंटे काम कर सकेंगे। साथ ही इसके भंडारण पर होने वाला अतिरिक्त खर्च भी बचेगा। उन्होंने कहा कि इससे यह भी सुनिश्चित हो सकेगा कि भुगतान के एक कार्यदिवस बाद शुल्क सरकारी खाते में पहुंच जाए जिससे बैंक ड्राफ्ट के जरिए जमा में होने वाली बेवजह की देरी से मुक्ति मिलेगी। 

सचिव ने कहा की इसका उद्देश्य है आयातकों और निर्यातकों के लिए कारोबार की सुगमता को और अधिक बढ़ाना. व इस पहल से आयातकों और निर्यातकों को देश का व्यापार बढ़ाने और उनकी हस्तांतरण लागत कम करने में मदद मिलेगी व इस पहल का लोगो ने स्वागत किया है। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -