उत्तरप्रदेश: अब प्रयागराज से दिल्ली तक चलेंगे पानी के जहाज
उत्तरप्रदेश: अब प्रयागराज से दिल्ली तक चलेंगे पानी के जहाज
Share:

प्रयागराज: देश में हाल ही में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया गया है। वहीं इसके साथ ही अब प्रयागराज में नई नई सुविधाएं भी शुरू करने की तैयारी होने लगी है। जानकारी के अनुसार बता दें कि जल परिवहन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शहर से नई दिल्ली के लिए यमुना नदी में पानी के जहाज चलाए जाएंगे। यहां बता दें कि इस सेवा के शुरू होने से पर्यटकों के लिए मिनी क्रूज भी शामिल होंगे। 

बर्फबारी के चलते जम्मू-कश्मीर में लेह, मुगल मार्ग रहा बंद

यहां बता दें कि नई दिल्ली तक जाने वाले इन जहाजों से यातायात में भी काफी सुविधा होगी। वहीं बता दें कि यहां अब वाणिज्यिक जहाज भी संचालित होंगे। इसके अलावा बता दें कि भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण की ओर से इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। बुधवार को प्रमुख सचिव पर्यटन आराधना शुक्ला, प्राधिकरण के निदेशक एके मिश्रा, चीफ इंजीनियर एसवाईके रेड्डी, प्रयागराज के डीएम के प्रतिनिधि के रूप में एडीएम वित्त एवं राजस्व एमपी सिंह की हुई महत्वपूर्ण बैठक में जल्द ही कार्य शुरू कराने पर सहमति बनी है। 

सहारनपुर में भीषण सड़क हादसा, एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत

गौरतलब है कि इस सुविधा से जहां यातायात सुगम होगा। वहीं आयात निर्यात में भी काफी सरलता होगी। इसके लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट का प्रजेंटेशन भी हो गया। यह राष्ट्रीय जलमार्ग मार्ग 1010 होगा। बता दें कि जलमार्ग के लिए प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट, फतेहपुर, आगरा, मथुरा समेत आठ जिलों में यमुना किनारे टर्मिनल तथा चार जिलों में जेटी बनाए जाएंगे। वहीं जलमार्ग से प्रयागराज से नई दिल्ली की यात्रा से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा मालवाहक जहाजों से सामान भी लाए जाए जा सकेंगे। इससे परिवहन की कीमत तो कम आएगी ही साथ में सड़क मार्ग पर दबाव भी कुछ न कुछ कम ही होगा। 

खबरें और भी 

भीषण बर्फ़बारी से काँपा हिमांचल, कई इलाकों में पारा शुन्य से नीचे

सपना चौधरी के शो में अचानक मची भगदड़, एक की मौत

असम पंचायत चुनाव: भाजपा से अलग चुनाव लड़ेगी असम गण परिषद, आखिर क्या है वजह ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -