मात्र 12 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से मुंबई और दिल्ली से हावड़ा, जानिए क्या है रेलवे का प्लान
मात्र 12 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से मुंबई और दिल्ली से हावड़ा, जानिए क्या है रेलवे का प्लान
Share:

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे दिल्ली और हावड़ा तथा दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा के समय को घटाकर केवल 12 घंटे करने के लिए कार्य शुरू करने जा रहा है. इसके लिए ट्रेनों की रफ़्तार अधिकतम 160 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाई जाएगी. इस परिजोयना के लिए कैबिनेट की मंजूरी दो वर्ष पहले मिल गई थी और अब जमीनी काम शुरू किया जा रहा है. बता दें कि दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा रेलवे के सबसे बिजी रूट में से हैं.

दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग 1380 किमी लंबा है, जबकि दिल्ली और हावड़ा के बीच 1490 किमी की दूरी है. 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को हकीकत बनाने का सबसे अहम पहलू पूरे रूट पर फेंसिंग करना है. इंडियन रेलवे, दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा मार्गों के पूरे स्ट्रेच के लिए ट्रैक के दोनों किनारों पर फेंसिंग करेगा. यह काम इस बात को सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है कि ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलने के दौरान कोई ट्रैक क्रॉस न करे.

रेलवे ने सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने के लिए दिल्ली-हावड़ा रेल लाइन पर गया-डेहरी-गोमोह मार्ग को चिन्हित किया है. तेज रफ़्तार वाली ट्रेनों के लिए वर्तमान पटरियों को बेहतर भारी पटरियों से बदल दिया जाएगा. साथ ही मार्ग को दुर्घटना मुक्त बनाने के लिए लेवल क्रॉसिंग को भी हटाया जाएगा. पटरियों के रिडेवलपमेंट के दौरान ट्रेन के ऊपर बिजली के केबल को भी बदल दिया जाएगा.

60 देशों ने तालिबान से कहा- "अफगानों को देश छोड़ने की अनुमति दें.."

वायनाड जिले में पूरा हुआ 18 साल से ऊपर के लोगों का वैक्सीनेशन

मेघालय में अशांति, हिंसा, कर्फ्यू के बीच गृह मंत्री लखन रिंबुई ने दिया इस्तीफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -