दिल्ली दंगा: पीड़ितों को अब तक 26 करोड़ का मुआवज़ा दे चुकी है दिल्ली सरकार
दिल्ली दंगा: पीड़ितों को अब तक 26 करोड़ का मुआवज़ा दे चुकी है दिल्ली सरकार
Share:

नई दिल्ली: वर्ष 2020 में हुए दिल्ली दंगे में 50 से अधिक लोगों की मौत हुई है. सैकड़ों लोग जख्मी हुए हैं और कई घर और दुकानें जला दी गईं हैं. दिल्ली दंगे को 1 साल बीत चुका है, किन्तु दंगे के दौरान हुए जान माल के नुकसान की यादें अभी भी ताज़ा हैं. दंगे में हुए नुकसान की भरपाई के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से बीते 1 साल में 26 करोड़ रुपए से अधिक का मुआवजा दिया जा चुका है. जिसमें मौत, घायल लोगों घर, दुकान आदि के नुकसान के लिए प्रदान किया गया मुआवज़ा शामिल है. बता दें कि 23 फरवरी की शाम को उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगे भड़क गए थे.

दिल्ली की केजरीवाल सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 1 साल में दंगो में पीड़ित लोगों में से अब तक कुल 2,221 लोगों को 26 करोड़ 09 लाख 78 हजार 416 रुपए का मुआवजा दिल्ली सरकार द्वारा दिया जा चुका है. आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली दंगे में मारे गए 44 लोगों के परिवार को कुल 4 करोड़ 25 लाख करोड़ रुपये मुआवजे के रूप में दिए जा चुके हैं. इसके साथ ही दंगे के दौरान जख्मी होने वाले 233 लोगों को कुल एक करोड़ 75 लाख 40 हज़ार रुपये मुआवजे के रूप में दिए गये हैं.

दंगे के दौरान कई घरों, दुकानों और कॉमर्शियल प्रॉपर्टी को भी क्षति पहुंची थी. दिल्ली सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अब तक कुल 731 लोगों को उनके घरों में दंगे के दौरान हुए नुकसान के लिए 8 करोड़ 51 लाख 27 हजार 499 रुपए की रकम मुआवजे के तौर पर दी गई है. इसके साथ ही 1176 कॉमर्शियल प्रॉपर्टी जैसे दुकान आदि में हुए नुकसान के लिये 11 करोड़ 28 लाख 18 हजार 042 रुपये मुआवजे के रूप में दिए गए हैं.

15 मई के बाद इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे Whatsapp ! जानिए क्यों

कई शहरों में पेट्रोल की कीमतों ने लगाया शतक, दो दिन की शांति के बाद फिर बढ़े ईंधन के दाम

योगी के बजट में नोएडा के लिए बड़ा तोहफा, जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगी इलेक्ट्रॉनिक सिटी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -