दिल्ली दंगा: वॉट्सएप ग्रुप से रची गई थी साजिश, पुलिस की चार्जशीट में हुआ खुलासा

Sep 21 2020 05:33 PM
दिल्ली दंगा: वॉट्सएप ग्रुप से रची गई थी साजिश, पुलिस की चार्जशीट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: इस साल फरवरी में पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा के मामले में पुलिस ने बुधवार को सफूरा जरगर, नताशा नरवाल, देवांगना कलीता और ताहिर हुसैन सहित 15 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया है. आरोपपत्र में साक्ष्य के तौर पर व्हाट्सएप ग्रुप चैट और कॉल डिटेल्स रिकॉर्ड (CDR) को भी शामिल किया गया है. चार्जशीट में कहा गया है कि व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से राजधानी को जलाने की साजिश रची गई.

लगभग 4 दर्जन से अधिक लोगों के व्हाट्सएप्प चैट्स की दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जांच की है. इन चैट्स में कई हैरान करने वाली जानकारी स्पेशल सेल को मिली है, जिसके आधार पर कई आरोपियों को अरेस्ट किया गया है. इन चैट्स के आधार पर जल्द ही कुछ और गिरफ्तारियां भी हो सकती हैं. दिल्ली दंगों के दौरान बनाये गए व्हाट्सएप्प ग्रुप DPSG यानी दिल्ली प्रोटेस्ट सपोर्ट ग्रुप की चैट्स की डिटेल्स को भी आरोपपत्र में शामिल किया गया हैं.

इस ग्रुप में एक सदस्य दूसरे सदस्य को कह रहा है कि "मैं शिक्षित नहीं हूँ, किन्तु मैं इतना बता सकता हूं कि पिछली रात में रोड ब्लॉक करने का जो तुम्हारा प्लान था उसके बारे में स्थानीय लोग सब जानते हैं. तुम्हारी जो योजना है उससे हिंसा भड़क सकती है. इसलिए आग से मत खेलो, ये सिर्फ तुम्हें ही नहीं बल्कि हम सबको नुकसान पहुंचाएगा. हमारा प्रदर्शन अहिंसात्मक होगा. हम विचारों के माध्यम से लोगों को प्रभावित करेंगे."

945 रुपए सस्ती हुई चांदी, सोने के भाव में भी आई बड़ी गिरावट

शेयर बाजार में भारी गिरावट, रुपए में आई मजबूती

अब हांगकांग ने एयर इंडिया की फ्लाइट पर लगाया बैन, पहले दुबई ने किया था प्रतिबंधित