दिल्लीवासियों को अभी बारिश के लिए करनी होगी प्रतीक्षा, 16 जुलाई से शुरू हो सकती है वर्षा

Jul 11 2019 08:30 PM
दिल्लीवासियों को अभी बारिश के लिए करनी होगी प्रतीक्षा, 16 जुलाई से शुरू हो सकती है वर्षा

नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को बारिश के लिए अभी और प्रतीक्षा करनी पड़ेगी. मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक दिल्ली-एनसीआर का मौसम शुष्क बना रहेगा. इस हफ्ते भी बारिश के लिए उम्मीद लगाए लोगों को अभी और प्रतीक्षा करनी पड़ेगी. मौसम विभाग ने 16 जुलाई से बारिश होने की संभावना जताई है. 16 जुलाई को दिल्ली-एनसीआर के कई क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. 18 जुलाई के बाद बारिश की इंटेंसिटी तेज होने का अनुमान है.

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में पांच जुलाई को मानसून ने दस्तक दे दी थी, इसके बाद भी अब तक अच्छी वर्षा नहीं हुई है. दिल्ली में बरसने वाले बादलों की मेहरबानी न होने से चलते अब तक 77 प्रतिशत कम बारिश दर्ज हुई है. सफदरजंग केंद्र पर बीते 24 घंटे में ही 0.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. आमतौर पर जुलाई के दस दिन में 49 मिमी बारिश हो जाती है. मानसून के देरी से पहुंचने की वजह से ही बारिश पर असर पड़ रहा है.

प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया है कि मानसून की रेखा (मानसून ट्रफ) इस वक़्त हिमालय की निचली पहाड़ियों की ओर चली गई है. इसके कारण हिमालय के उच्च और निचले हिस्से में अच्छी बारिश की संभावना हैं. किन्तु, दिल्ली में बारिश होने की संभावना कम है. 15 जुलाई के बाद हल्की बारिश की संभावना हैं. जबकि, उत्तर-पश्चिमी दिशा की तरफ से तेज हवाएं चलती रहेंगी. बारिश नहीं होने का प्रभाव तापमान पर भी दिखने लगा है.

विस्तार एयरलाइन्स सिंगापुर के लिए शुरू करेगी इंटरनेशनल फ्लाइट, जानिए क्या रहेगा किराया

समन्वयक के पदों पर वैकेंसी, सैलरी 75000 रु

दार्जलिंग में भूस्खलन, बंगाल और सिक्किम के बीच आवागमन ठप्प