गर्मी के बाद अब दूषित पानी की मार झेल रही दिल्ली, कई बीमारियों से जूझ रहे लोग
गर्मी के बाद अब दूषित पानी की मार झेल रही दिल्ली, कई बीमारियों से जूझ रहे लोग
Share:

नई दिल्ली : भीषण गर्मी के बीच राजधानी में कुछ क्षेत्र ऐसे भी हैं जहां हैंडपम्प में आता है पीला पानी और यहां के लोग आज से नहीं बल्कि गत 10-12 वर्षों से पीने और बाकी काम के लिए इसी पानी का उपयोग करने पर विवश हैं. यह पूरा मामला दिल्ली के भलस्वा और गाजीपुर क्षेत्र का है, जहां पर लोग दूषित पानी पीने को विवश हैं, जानकारी के मुताबिक इस इलाके का पानी कचरे के पहाड़ की वजह से दूषित है. 

इस पानी में भारी मात्रा में अमोनिया, क्लोराइड, सलफेट और नाइट्रेट की पाई गई है. जो न केवल पीने के लिए बल्कि और भी किसी कार्य के लिए सुरक्षित नहीं है. इस पानी को उपयोग करने वाले लोग कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं. लोगों का कहना है कि पीने के लिए तो फिर भी पानी खरीदा जा सकता है, किन्तु नहाने से लेकर कपड़े धोने के लिए इसी पानी का उपयोग होता है. यहां तक कि बर्तन भी इसी पानी से धोए जाते हैं. यही वजह है कि कहीं बच्चों की ग्रोथ रुकी हुई है और कहीं लोगों को त्वचा संबंधी रोग हो रहे हैं. 

भलस्वा डेयरी की निवासी सुनीता बताती हैं की 12 वर्ष से इस क्षेत्र में साफ पानी देखने को नहीं मिला. पीने के लिए तो जैसे तैसे इंतेज़ाम करते हैं. गरीब लोग हैं, अब वो पीने का पानी खरीदे या दवाइयों में पैसा बहाएं. वहीं ममता कहती हैं कि मलेरिया वाले हमारा कूलर चेक करने आते हैं, एक मच्छर दिख जाए तो वो चालान काट देते हैं, लेकिन वो ये नहीं देखते की पानी कैसा आ रहा है, पानी दूषित है तो मच्छर तो आएंगे ही. 

विश्व बैंक को भारतीय अर्थव्यवस्था की तेज विकास दर का भरोसा, RBI ने लगाया ये अनुमान

भीमा कोरेगांव हिंसा: एमनेस्टी इंटरनेशल ने आरोपियों को बताया हीरो, पीएम मोदी से मांगी रिहाई

RBI : इतने फीसद होगा अप्रैल-सितंबर में खुदरा महंगाई आंकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -