प्रदूषित दिल्ली को शुद्ध वायु के लिए लेना होगा मशीनों का सहारा
प्रदूषित दिल्ली को शुद्ध वायु के लिए लेना होगा मशीनों का सहारा
Share:

नई दिल्ली: दिलवालों की दिल्ली अब इतनी ज्यादा प्रदूषित हो गई है, कि वहां सांस लेना भी दूभर हो गया है। राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण इतना अधिक बड़ गया है। कि अब हवा को शुद्ध करने के लिए आधुनिक मशीनों का सहारा लेना पड़ रह है। 

दिल्ली में भरभरा कर गिरी तीन मंजिला इमारत, पांच की मौत, तीन गंभीर

आगामी समय में दिल्ली में 54 वायु मशीनें लगने वाली हैं। ये मशीनें दिल्ली की वायु को शुद्ध करने में बहुत हद तक करेंगी। ये मशीनें महज आधा यूनिट बिजली खपत के साथ 10 घंटें तक सप्लाई देंगी। इसके अलावा 1500 रूपए इन मशीनों का मेंटेनेंस चार्ज लगेगा। मंगलवार का इन मशीनों का उद्घाटन केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने किया है।

नहीं थम रहीं पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें, आज फिर हुआ बड़ा इजाफा

सर्दियों के दिनों में प्रदूषण की मात्रा अधिक होने से वायु की कमी होने लगती है, जिससे प्रदूषण तो बढ़ता ही है साथ ही कई बीमारियां भी होती हैं। ठंड के मौसम में सुबह से ही वायु प्रदूषण इतना ज्यादा रहता है। कि लोग घरों से बाहर निकलते वक्त मास्क का उपयोग करते हैं। वहीं इन मशीनों को लेकर अधिकारियों का कहना है कि यह मशीनें 500 वर्गमीटर तक की हवा को प्रदूषण मुक्त कर सकती है। उनका कहना है कि महज आधा युनिट बिजली की खपत पर यह मशीन 10 घंटे तक चल सकती है. जिसकी मैंटिनेंस कॉस्ट 1500 रुपए प्रति माह है। आगामी 15 अक्टूबर तक यह मशीनें दिल्ली के 54 स्थानों पर लगाई जायेंगी। जिससे ज्यादा से ज्यादा प्रदूषण को रोका जा सके। 

 खबरें और भी

दिल्ली में पकड़ा गया बच्चे बेचने का गोरखधंधा, 10 आरोपी गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस में 1800 पदों पर नौकरियां, 10वीं पास पहले करें आवेदन

दिल्ली में इस पद पर नौकरी, सैलरी 1 लाख रु से अधिक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -