झुलसती गर्मी में बिजली संकट से जूझ रही दिल्ली, राजधानी में मात्र एक दिन का कोयला शेष
झुलसती गर्मी में बिजली संकट से जूझ रही दिल्ली, राजधानी में मात्र एक दिन का कोयला शेष
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के 13 राज्य बिजली संकट से जूझ रहे हैं. बताया जा रहा है कि भीषण गर्मी के कारण बिजली की मांग तेजी से बढ़ी है. इसके साथ ही कोयले की कमी के कारण भी कई राज्यों में बिजली संकट पैदा हुआ है. वहीं, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, झारखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान में भी बिजली कटौती के चलते लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

इन सबके बीच दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने दावा किया है कि दिल्ली में बिजली की आपूर्ति करने वाले कई पावर प्लांट ऐसे हैं, जहां महज एक दिन का कोयला शेष है. उन्होंने कहा कि, रेलवे रैक की कमी के कारण राजधानी में कोयले का संकट उत्पन्न हुआ है. दिल्ली में बिजली संकट को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में ऊर्जा मंत्री ने कहा कि, रेलवे रैक की कमी के चलते यह स्थिति बनी है. अमूमन पॉवर प्लांट के पास कोयले का 21 दिन का स्टॉक होना चाहिए. मगर दिल्ली को बिजली आपूर्ति करने वाले कुछ पॉवर प्लांट ऐसे हैं, जिनके पास केवल एक दिन का कोयले का स्टॉक बचा है. 

उन्होंने केंद्र से राज्य की कोयले की मांग को पूरा करने का आग्रह किया है. जैन ने बताया कि पहले 450 रेलवे रैक कोयला मिलता था, अब यह घटकर 405 रैक रह गया है. उन्होंने कहा है कि, केंद्र से बेहतर सहयोग के माध्यम से हम इस संकट से निपट सकते हैं. यही नहीं उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि दिल्ली की ओर से किसी भी कोयला कंपनी का कोई भी पेमेंट बकाया नहीं है. 

PM मोदी से मिले रतन टाटा, हिंदी में न बोलने के लिए मांगी माफ़ी, कहा- जो भी बोलूंगा, वो दिल से निकलेगा

राजस्थान: गहलोत ने देश में बिजली गुल होने को 'राष्ट्रीय संकट' बताया

जिन्होंने स्पुतनिक-V का टीका लगवाया था, उन्हें 'बूस्टर डोज़' में कौनसी वैक्सीन लगेगी ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -