प्रदूषण से दिल्ली में हालात बदतर, सोमवार को फिर छाई धुंध

Nov 05 2018 11:26 AM
प्रदूषण से दिल्ली में हालात बदतर, सोमवार को फिर छाई धुंध

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में इन दिनों प्रदूषण के कारण हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। दिल्ली में इन दिनों धुंध छाई हुई है। अभी दो दिन से इस ​धुंध से दिल्ली वासियों को थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन सोमवार को फिर दिल्ली धुएं में डूब गया। सोमवार सुबह से ही दिल्ली में कोहरा छाया हुआ है और लोगों को काफी परेशानी हो रही है। 

मौसम विभाग की चेतावनी- आगामी दो दिनों में और गंभीर होगा प्रदुषण, तापमान में भी आई गिरावट

जानकारी के अनुसार केंद्रीय  प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राजधानी में रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 169  पर दर्ज किया गया। यह सामान्य श्रेणी थी। दरसअल, रविवार को राजधानी में हवा की रफ्तार तेज थी, जिससे तेज  हवा अपने साथ प्रदूषण के हानिकारक तत्वों को भी उड़ाकर ले जा रही थी, जिससे राजधानी में प्रदूषण का स्तर भी ठीक मापा गया था। वहीं शनिवार को भी शुक्रवार के मुकाबले वायु गुणवत्ता सूचकांक ठीक था, लेकिन सोमवार को फिर हवा की रफ्तार कम हो गई, जिससे प्रदूषण के कारण होने वाली धुंध छाई हुई है। जानकारी के अनुसार, कश्मीर, उत्तरखंड में बर्फबारी के चलते राजधानी का मौसम ठंडा जरूर हो  गया है, लेकिन हवा की रफ्तार अभी काफी कम है, जिससे प्रदूषण का स्तर अभी भी बढ़ा हुआ है। 

प्रदूषण से निपटने दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, 40 लाख गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन रद्द

बता दें कि दिल्ली में बढ़ते  प्रदूषण के कारण पिछले ही हफ्ते 10 दिन की पॉल्यूशन इमरजेंसी घोषित की गई है। वहीं दिल्ली में 10 साल से पुराने डीजल और 15 साल से पुराने पेट्रोल के 40 लाख वाहनों के रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिए गए हैं। इसके साथ ही प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकार राज्य में आॅड और ईवन वाहन फॉर्मूला फिर से लागू करने की योजना बना रही है। 

खबरें और भी

 

दिल्लीवासियों को मिलेगी प्रदूषण से राहत, भारत ने बनाया अपना स्माग टॉवर

 

दिल्ली में प्रदुषण फ़ैलाने वालों के काटे जा रहे चालान, दो दिन में वसूला 80 लाख का जुर्माना

बढ़ते प्रदूषण को देख चीन ने बनाया दुनियाँ का सबसे बड़ा एयर प्यूरीफायर