दिल्ली प्रदूषण:  EPCA ने अपनाया सख्त रवैया, गैर-सीएनजी वाहनों पर लग सकती है रोक
दिल्ली प्रदूषण: EPCA ने अपनाया सख्त रवैया, गैर-सीएनजी वाहनों पर लग सकती है रोक
Share:

नई दिल्ली: दिवाली के बाद से राजधानी में लगातार जहरीली हवा का कहर बढ़ता जा रहा है, इससे दिल्लीवासियों को राहत पहुंचाने के लिए पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण (EPCA) ने अब सख्त रवैया अपना लिया है. ईपीसीए का मानना है कि इस स्थिति से निपटने के लिए गैर सीएनजी वाहन बंद करना या फिर बिना किसी छूट के ऑड-इवेन लागू करना ही एकमात्र उपाय है. इससे पहले दिल्ली में हल्की बारिश के बाद प्रदूषण में थोड़ी कमी आई थी, लेकिन वो पर्याप्त नहीं था.

नोएडा: जेवर एयरपोर्ट के लिए सारी कागजी कार्यवाही पूरी, जल्द किया जाएगा शिलान्यास

जिसके बाद अब EPCA ने सुझाव दिया है कि अगर प्रदूषण का स्तर फिर बढ़ता है तो ऑड-ईवन स्कीम या फिर नॉन-सीएनजी प्राइवेट गाड़ियों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया जाएगा. उल्लेखनीय है कि पिछले एक सप्ताह से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ‘खतरनाक स्तर पर बना हुआ था. ईपीसीए के अध्यक्ष डॉ. भूरेलाल ने बुधवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के सदस्य सचिव प्रशांत गार्गवा को तीन पन्नों का एक पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने कहा है कि दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए इस समय सख्त उपाय किए जाने की आवश्यकता है. उन्होंने इसके लिए सीपीसीबी टास्क फोर्स में इसके बारे में निर्णय लेकर EPCA के समख पेश करने के लिए कहा था.

आज सरकार ने इतने कम किये पेट्रोल-डीजल के भाव

दरअसल, सीपीसीबी की टास्क फोर्स के सदस्य गैर सीएनजी गाड़ियों पर पूर्णतया रोक लगाने का निर्णय नहीं ले रहे हैं, टास्क फोर्स के कई सदस्य तो इस कदम को व्यवहारिक ही नहीं मान रहे हैं, पर ईपीसीए अपने विचार को लेकर अटल है, इसीलिए अधिकारी ने सीपीसीबी को पत्र लिखा है. आपको बता दें कि विश्व के शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों में भी दिल्ली का नाम शामिल है. 

खबरें और भी:-

एक साथ 70 देशों के प्रमुखों और उच्चाधिकारियों ने किया ताज का दीदार

महंगाई की मार : 4 महीने के उच्चतम स्तर पंहुचा थोक महंगाई दर

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के दौरान इन बातों का ध्यान रख नुकसान से बचे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -