दिल्ली पुलिस को 'traffic breaker' की जानकारी दें और पाएं मुफ्त कार
दिल्ली पुलिस को 'traffic breaker' की जानकारी दें और पाएं मुफ्त कार
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों को सबक सीखाने के लिए एक नई योजना बनाई है। जिसके तहत आम नागरिकों को भी इस मिशन में शामिल किया गया है। दिल्ली पुलिस ने एक ऐसा एप्लीकेशन विकसित किया है, जिसके जरिए दिल्लीवालें पुलिस को ट्रैफिक तोड़ने वाले की जानकारी देंगे और इसके जरिए उन्हें जो नंबर मिलेंगे उससे वो बदले में एक कार, मोटरसाइकिल या मुफ्त हवाई टिकट जीत सकेंगे।

दिल्ली पुलिस के कमिशनर बी एस बस्सी ने इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि इस पहल को द ट्रैफिक सेंटीनेल स्कीम नाम दिया गया है। इस अभियान के तहत आम नागरिक वीडियो क्लिप या इमेज को ऐप पर अपलोड करके जानकारी दे सकते है। विशेष पुलिस आयुक्त यातायात मुक्तेश चंदर ने बताया कि फर्स्ट प्राइज एर कार होगी।

दिल्ली में ट्रैफिक तोड़ने वालों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है, जिससे अधिक दुर्घटनाएँ हो रही है। सरकार द्वारा संसद में रखे आकंड़ो के अनुसार साल में देश में 5 लाख सड़क दुर्घटनाएँ होती है, जिसमें से 1.5 लाख की मौत हो जाती है। इससे पहले बी दिल्ली पुलिस ने ट्रैपिक पर लगाम लगाने के लिए मिशन चक्रव्यूह शुरु किया था।

जिसके तहत जहाँ से ट्रैफिक रुल तोड़ने की शिकायतें सबसे ज्यादा है, वहाँ पीसीआर वैन व विशेष टीम तैनात की जाएगी। इनका काम तब शुरु होगा जब ट्रैफिक पर मौजूद पुलिस वाला वायरलेस पर इसकी सूचना पीसाआर वैन को देगा। इसके बाद पुलिस की विशेष टीम उस वाहन की पहचान कर उसे रोकेगी। यदि किसी ने भागने की कोशिश की तो पीसीआर उसके पीछे दौड़ कर उसे पकड़ेगी। पुलिस अफसरों का कहना है कि कई लोग नियमों की अनदेखी कर आसानी से सिग्नल तोड़ कर भाग जाते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -