दिल्ली दंगा: दिल्ली पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट, खुली उमर खालिद और शरजील इमाम की पोल

By Bhavesh Bakshi
Nov 25 2020 10:02 AM
दिल्ली दंगा: दिल्ली पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट, खुली उमर खालिद और शरजील इमाम की पोल

नई दिल्ली: जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगों को भड़काने के लिए लोगों को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (NRC) के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में कथित तौर पर बांग्लादेशी और रोहिंग्या आप्रवासियों को शामिल करने के लिए कहा था. पुलिस ने उसके खिलाफ दाखिल पूरक आरोपपत्र में एक सुरक्षित गवाह को उद्धृत करते हुए यह आरोप लगाया.

चार्जशीट में आगे आरोप लगाया गया कि 2019 में खालिद और सह-अभियुक्त शार्जील इमाम ने यह फैसला लिया कि मस्जिदों को विरोध शुरू करने का केंद्र बिंदु होना चाहिए. चक्का जाम के लिए इमामों की सेवाओं का उपयोग किया जाना चाहिए. सुरक्षित गवाहों में से एक के बयान के मुताबिक, जो आरोप पत्र का हिस्सा है, खालिद ने कथित तौर पर दंगों को भड़काने के लिए नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (NRC) के विरोध प्रदर्शनों में बांग्लादेशी और रोहिंग्या आप्रवासियों को लाने के लिए कहा था.

पुलिस ने पूरक आरोप पत्र में कहा कि भारत सरकार के लिए फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दौरे के दौरान राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में सांप्रदायिक दंगे होने की घटना से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शर्मिंदगी की स्थिति कुछ नहीं हो सकती थी.  

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में होगी मंत्रीमंडल की अहम बैठक, होंगे कई बड़े फैसले

1 जनवरी से बदल जाएगा लैंड लाइन से मोबाइल नंबर डायल करने का तरीका, दूरसंचार विभाग ने किया ऐलान

सोने-चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट, जानिए नए भाव