जहाँ 26/11 वाला 'अजमल कसाब' बना था आतंकी, उसी कैंप में ओसामा और जीशान ने ली थी ट्रेनिंग
जहाँ 26/11 वाला 'अजमल कसाब' बना था आतंकी, उसी कैंप में ओसामा और जीशान ने ली थी ट्रेनिंग
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 6 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इनकी शिनाख्त जान मोहम्मद शेख, ओसामा, जीशान कमर, मोहम्मद अबू बकर, मोहम्मद अमीर जावेद और मूलचंद के रूप में हुई है। इनमें से ओसामा और जीशान को पाकिस्तान में प्रशिक्षण दिया गया था। ये प्रशिक्षण, थट्टा के उसी आतंकी शिविर में दी गई थी, जहाँ मुंबई हमले में शामिल अजमल कसाब को ट्रेंड किया गया था।

 

मोहम्मद शेख, ओसामा, मूलचंद और अबू बकर को कोर्ट ने 14 दिनों के लिए पुलिस कस्टडी में भेज दिया है। दो अन्य आतंकियों जीशान और जावेद को बुधवार (15 सितंबर 2021) दोपहर कोर्ट में पेश किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, पूछताछ में यह बात सामने आई है कि ओसामा और जीशान को पाकिस्तान के थट्टा टेरर कैंप में प्रशिक्षण दिया गया था। कराची के पास स्थित इस ट्रेनिंग कैंप में इन्हें ओमान के रास्ते ले जाया गया था। यह वही आतंकी शिविर हैं, जहाँ 26/11 के हमले में जिंदा पकड़े गए आतंकी अजमल कसाब को भी प्रशिक्षण दिया गया था। पूछताछ में यह भी पता चला है कि इसी साल अप्रैल में ओसामा और जीशान ओमान के जरिए पाकिस्तान के कराची पहुँचे थे। 

वे ओमान से जिवानी गए और वहाँ से दोनों को थट्टा पहुंचाया गया। आतंकी प्रशिक्षण के लिए ओमान के रास्ते का उपयोग पहली बार किए जाने की बात भी सामने आ रही है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि ओसामा पर अप्रैल से ही निगरानी रखी जा रही थी। वह 22 अप्रैल 2021 को सलाम एयर की फ्लाइट से लखनऊ से ओमान के मस्कट लिए निकला था। वहीं एक फ्लैट में उसकी मुलाकात प्रयागराज के जीशान से हुई। वह भी पाकिस्तान में प्रशिक्षण के लिए भारत से मस्कट पहुँचा था। यहाँ 15-16 बांग्लादेशी भी इनके साथ जुड़ गए। इन सबको छोटे-छोटे ग्रुप में बाँटा गया। जीशान और ओसामा को एक ही समूह में रखा गया था। DCP (स्पेशल सेल) प्रमोद कुशवाहा के हवाले से बताया गया है कि इसके बाद इन्होंने कुछ दिनों तक कई बार नाव बदलकर समुद्र से सफर किया। पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट से इन्हें जिवानी ले जाया गया। वहाँ से थट्टा के एक फार्महाउस पर ले जाकर आतंकी बनने का प्रशिक्षण दिया गया।

इस तरह बचे फाइनेंशियल फ्रॉड का शिकार होने से...

नेशनल लेवल खो-खो प्लेयर की दुष्कर्म के बाद हत्या, दांत भी गायब... आरोपित शहजाद गिरफ्तार

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 10 दिनों से नहीं हुआ कोई बदलाव, जानिए आज का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -