IFSO ने किया ऑनलाइन परीक्षा हैकिंग रैकेट का पर्दाफाश, हुआ ये हैरतअंगेज खुलासा
IFSO ने किया ऑनलाइन परीक्षा हैकिंग रैकेट का पर्दाफाश, हुआ ये हैरतअंगेज खुलासा
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (IFSO) यूनिट ने एक ऑनलाइन एग्जाम हैकिंग रैकेट का पर्दाफाश किया है. इस घटना में अब तक 6 व्यक्तियों को अरेस्ट किया जा चुका है. वही प्रारंभिक तहकीकात में पता चला है कि अपराधी रूसी हैकर्स की सहायता से तमाम परीक्षा पोर्टलों में सेंध लगाते थे तथा आंसरशीट में हेरफेर करते थे. दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, इस सिंडिकेट के जरिए 800 में से 780 का GMAT स्कोर भी हासिल किया गया था. दिल्ली पुलिस द्वारा अरेस्ट किए गए अपराधियों में से एक पर 1 लाख रुपये का नकद इनाम है तथा वह CBI का भी वाटेंड है.

वही 2021 में CBI ने एक ऐसे ही मॉड्यूल का पर्दाफाश किया जो जेईई मेन्स (JEE Mains) में हेरफेर कर रहा था. खबर के अनुसार, रैकेट का पर्दाफाश करने के लिए मुंबई, दिल्ली, गुड़गांव तथा जयपुर में छापेमारी की गई. पकड़े गए अपराधियों के पास से 15 लैपटॉप तथा 9 मोबाइल फोन बरामद किया गया है. 

वही कहा जा रहा है कि एक अपराधी राज तेवतिया CBI के एक मामले में वांटेड है. उसकी गिरफ्तारी हरियाणा से की गई. उसके ऊपर 1 लाख रुपए का इनाम दर्ज है. अपराधी ने रिमोट एक्सेस सॉफ्टवेयर डाउनलोड किया था जो पकड़ में नहीं आता था. राज रूसी हैकर्स के कांटेक्ट में था तथा वह 2018 में रूस भी गया था. कहा जा रहा है कि कुछ रूसी हैकर्स लॉकडाउन के चलते उसके घर पर भी रहे थे. पुलिस ने राज के घर से प्रतिष्ठित आईटी कंपनी की तरफ से डेवलप टूल भी जब्त किया जिसके माध्यम से हैकर्स रिमोर्ट के जरिए ऑनलाइन एग्जाम सिस्टम को हैक करते थे. वही अब पुलिस द्वारा मामले की जाँच की जा रही है.

बुल्ली बाई ऐप: मुंबई में हिरासत में ली गई इंजीनियरिंग की छात्रा

गोली मारना, तलवार से वार करना, राजस्थान पुलिस के लिए 'मामूली घटना'.. देखें Video

पिकनिक मनाने बंगाल गई महिला के साथ गन प्वाइंट पर सामूहिक बलात्कार, सलाम-रकीबुल सहित 6 गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -