कश्मीर की अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी पर आरोप तय, अब चलेगा देशद्रोह का मुकदमा

By Bhavesh Bakshi
Feb 23 2021 03:39 PM
कश्मीर की अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी पर आरोप तय, अब चलेगा देशद्रोह का मुकदमा

नई दिल्ली: दिल्ली की एक कोर्ट ने मंगलवार को कश्मीर की महिला अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी और उनके दो सहयोगियों पर देशद्रोह मामले में आरोप तय कर दिए हैं. दिल्ली में NIA अदालत के इस आदेश के बाद अब आसिया अंद्राबी सहित तीन महिला अलगाववादियों पर भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने, देशद्रोह और आतंकी साजिश रचने का केस चलेगा. 

इससे पहले भी गत वर्ष 2020 में पटियाला हाउस कोर्ट ने भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने, देशद्रोह और आतंकी साजिश रचने के आरोपों के तहत मुकदमा चलाने की अनुमति दी थी. इस मामले में आसिया के साथ उसकी दो सहयोगियों नाहिदा नसरीन और सोफी फहमीदा पर भी इन्हीं आरोपों के तहत केस चलेगा. बता दें कि आसिया अंद्राबी के संबंध अलगाववादी संगठन दुख्तरान-ए-मिल्लत से हैं. NIA ने आसिया अंद्राबी और दुख्तरान-ए-मिल्लत की दो अन्य महिलाओं को देशद्रोह के आरोप में 5 जुलाई 2018 को अरेस्ट किया था.

दरअसल, तीनों पर कश्मीर में टेरर फंडिंग करने से लेकर पत्थरबाजी के लिए महिलाओं को भड़काने तक के गंभीर आरोप हैं. इसके अलावा भड़काऊ भाषण, मादक पदार्थों की तस्करी के भी कई केस दर्ज किए गए हैं. NIA द्वारा लगाए गए आरोपों में कहा गया था कि अलगाववादी संगठन दुख्तरान-ए-मिल्लत ने 23 मार्च 2018 को ‘पाकिस्तान दिवस’ के तौर पर मनाया था. इस कार्यक्रम में उपस्थित आसिया अंद्राबी ने यहां भड़काऊ भाषण दिया था, यही नहीं इस कार्यक्रम में पाकिस्तान का राष्ट्रगान भी गाया गया था.  

एनजीटी ने एनटीपीसी पावर प्लांट को दिया ये आदेश

अब 'ऑयल-टू-केमीकल्‍स' कारोबार में कदम रखेगी रिलायंस, मुकेश अंबानी ने किया बड़ा ऐलान

अब नहीं उड़ेगा बोइंग-777 विमान, इस वजह से बंद की गई उड़ान