स्टार्टअप्स के मामले में देश का यह शहर सबसे आगे
स्टार्टअप्स के मामले में देश का यह शहर सबसे आगे
Share:

नई दिल्लीः देेश में इन दिनों स्टार्टअप्स को लेकर काफी चर्चा है। रोजगार देने में स्टार्टअप्स में अहम भूमिका निभा रहे हैें। किसी देश में बिजनेस के प्रति क्या माहौल है यह वहां के स्टार्टअप्स के विकास पर निर्भर करता है। भारत सरकार भी देश में स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में एक रिपोर्ट में देश में स्टार्टअप्स के मुताबिक शहरों की रैंकिंग री गई है।

जिनोव की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर में स्टार्टअप्स की संख्या 7,000 से ज्यादा है। यहां 10 यूनिकॉर्न (एक नियंत्रण वाले नामी स्टार्टअप) भी हैं। स्टार्टअप्स और यूनिकॉर्न के मामले में बंगलूरू और मुंबई की तुलना में दिल्ली-एनसीआर आगे है। यह बात रिपोर्ट में कही गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, देश में कुल स्टार्टअप्स में 23 फीसदी दिल्ली-एनसीआर में हैं।

दिल्ली-एनसीआर में स्टार्टअप्स की संख्या 7,039 है। वहीं दिल्ली में स्टार्टअप्स की संख्या 4,491 है। गुरुग्राम में 1,544 और नोएडा में 1,004 स्टार्टअप्स हैं। बंगलूरू में इनकी संख्या 5,234, मुंबई में 3,829 और हैदराबाद में 1,940 है। इन नई कंपनियों की स्थापना 2009 से 2019 के दौरान हुई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर वैश्विक स्तर पर पांच टॉप स्टार्टअप्स हब में शामिल हो सकता है।

हाउसिंग सेक्‍टर : वित्त मंत्री ने अफोर्डेबल हाउसिंग को लेकर किए कई ऐलान

वित्त मंत्री ने अर्थव्यवस्था को लेकर बढ़ी चिंता पर कही यह बात

अब पिंड दान भी हुआ ऑनलाइन, लोग जिंदा रहते करा रहे हैं अपनी बुकिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -