दिल्ली एनसीआर के हाल ख़राब, प्रदूषण का रूप हुआ विकराल
दिल्ली एनसीआर के हाल ख़राब, प्रदूषण का रूप हुआ विकराल
Share:

नई दिल्ली: दिनों दिन इस बढ़ते जा रहे प्रदूणष से मानवीय पहलू का जोखिम बढ़ता ही जा रहा है, चारों तरफ बीएस प्रदूषण ही प्रदूषण है. वही दिल्ली-एनसीआर की हवाएं एक बार फिर खतरे का संकेत डेंजे लगी है. वही चाल धीमी होने से मंगलवार से प्रदूषण स्तर में दोबारा बढ़ोतरी होने लगी है. जंहा पिछले हफ्ते की तरह दिल्ली-एनसीआर पर स्मॉग की चादर छाने का अंदेशा है. बीते बुधवार को हवा की गुणवत्ता बेहद खराब से गंभीर स्तर के बीच बनी रहेगी. उधर, बीते सोमवार को हवा की गुणवत्ता खराब स्तर पर बनी गई है. 

मिली जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि वायु प्रदूषण के नजरिए से अगले दो दिन दिल्ली-एनसीआर के लिए बेहद नाजुक हैं. मंगलवार से हवाओं की चाल में तेजी से गिरावट आ रही है. जंहा बुधवार को इसके शून्य पर चले जाने का अंदाजा है. वही इसके साथ मिक्सिंग हाइट भी सामान्य स्तर 6 किमी से गिरकर एक किमी पर पहुंच जाएगी. इससे दिल्ली-एनसीआर दोबारा स्मॉग की चपेट में आने की संभावना जताई जा रही है. 

सूत्रों से मिली जानकारी के बाद सफर का कहना है कि इसी दौरान हवा की दिशा में भी बदलाव आया है. सोमवार से ही पंजाब व हरियाणा की तरफ से हवाएं चल रही हैं. इससे पराली के धुएं का हिस्सा भी दिल्ली के प्रदूषण में बढ़ा है. रविवार के दो फीसदी की तुलना में सोमवार को यह 9 फीसदी पहुंच गया. वहीं, मंगलवार को इसके 13 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान है. इससे एक बार फिर हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर में जाएगी. इसके अलग दो दिन गंभीर स्तर तक चले जाने का अंदाजा लगाया जा रहा है. 

जानकारी के अनुसार हम आपको बता दें कि उधर, बीते सोमवार को हवा की चाल करीब 15 किमी प्रति घंटा रिकार्ड की गई. वहीं, आसमान ने हल्के बादल छाए रहने के बाद भी मिक्सिंग हाइट दस किमी से ऊपर रही. इससे दिल्ली का प्रदूषण खराब स्तर में बना रहा. वायु गुणवत्ता सूचकांक 214 दर्ज हुआ. 

यूपी के इस गाँव में घुस आया विशालकाय मगरमच्छ, अटक गई लोगों की सांसें

नशे में धुत होकर कार दौड़ा रहा था क्राइम ब्रांच का इंस्पेक्टर, एक बुज़ुर्ग को रौंदा

कुएं से बरामद हुआ चोरी का सामान, अस्थि के कलश तक को नहीं बख्शा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -