दिल्ली की हवा फिर हुई प्रदूषित, जाने क्या है एनसीआर का हाल
दिल्ली की हवा फिर हुई प्रदूषित, जाने क्या है एनसीआर का हाल
Share:

हाल ही में इस बात की पुष्टि की गई है किदिल्ली एनसीआर की वायु गुडवत्ता के कुछ दिन बेहतर रहने के बाद बीते मंगलवार सुबह एक बार फिर पड़ोसी राज्यों में जल रही पराली के कारण 'गंभीर' श्रेणी में जा पहुंची. वही मौसम विशेषज्ञों ने कहा है कि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मिली जानकारी के अनुसार मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख ने बताया कि सर्दियों के आगाज के साथ ही, न्यूनतम तापमान में गिरावट से हवा में ठंडक बढ़ गई है और भारीपन आ चुका है. जिससे प्रदूषक तत्व जमीन के निकट जमा होने लगी है. वही दिल्ली में दोपहर साढ़े बारह बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 417 था. और बीते सोमवार की शाम चार बजे यह 360 था. पीएम 2.5 का स्तर 292 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा. वहीं पीएम 10 का स्तर बढ़कर 436 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर पहुंच गया. अधिकतर 37 वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन ने वायु गुणवत्ता को 'गंभीर' श्रेणी में रखा. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बवाना में 445, आनंद विहार में 442 और द्वारका सेक्टर 8 में 442 था.

सूत्रों के मुताबिक वहीं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के नोएडा में एक्यूआई 436 जबकि गाजियाबाद में एक्यूआई 445 दर्ज किया गया. ग्रेटर नोएडा, गुड़गांव और फरीदाबाद में एक्यूआई क्रमश: 436, 365 और 404 था. ऐसा कहा जा रहा है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 0-50 के बीच 'अच्छा', 51-100 के बीच 'संतोषजनक', 101-200 के बीच 'मध्यम', 201-300 के बीच 'खराब', 301-400 के बीच 'अत्यंत खराब', 401-500 के बीच 'गंभीर' और 500 के पार 'बेहद गंभीर' एवं आपात माना जा रहा है.

वही विशेषज्ञों ने कहा है कि प्रदूषण के स्तर में वृद्धि को हवा की गति में गिरावट आ सकती है. उन्होंने कहा कि पराली जलाए जाने से निकलने वाले धुएं के बढ़ने की आशंका है जिससे दिल्ली में अगले दो दिनों में हवा की गति में गिरावट आ सकती है. सरकार की वायु गुणवत्ता निगरानी सेवा 'सफर के अनुसार शहर में 25 प्रतिशत प्रदूषण पराली के जलने की वजह से हो रहा है.

हिन्दू परिषद का राम मंदिर अभियान समाप्त, जल्द घर वापसी करेगा संगठन

इस्लामाबाद हाई कोर्ट को जल्द मिल सकती है पहली महिला जज, भेजी गई सिफारिश

महाराष्ट्र में नया घमासान, राज्यपाल ने की राष्ट्रपति शासन की सिफारिश, सुप्रीम कोर्ट पहुंची शिवसेना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -