सिर्फ दिल्ली-NCR ही नहीं इन शहरों की हवा में भी घुला जहर, जानिए आपके शहर का हाल
सिर्फ दिल्ली-NCR ही नहीं इन शहरों की हवा में भी घुला जहर, जानिए आपके शहर का हाल
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली की हवा में मामूली सुधार हुआ है. गुरुवार सुबह राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 362 दर्ज किया गया, जो बुधवार शाम को 373 था. हालांकि, दिल्ली की हवा भी अब भी 'बेहद खराब' श्रेणी में है. दिल्ली के साथ ही बुधवार शाम को नोएडा में AQI 338, गुरुग्राम में 378, भोपाल में 278, पटना में 271, जयपुर में 269, लखनऊ में 185, मुंबई में 152 दर्ज किया गया था. 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार बुधवार शाम तक देश के शहरों के 37 स्टेशन ही ऐसे थे जहां की हवा 'अच्छी' थी. वहीं, 61 स्टेशनों की हवा 'खराब' और 68 की 'बेहद खराब' थी. जबकि, 6 स्टेशन ऐसे भी थे, जहां हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में थी. AQI जब 201 से 300 के बीच रहता है तो वहां की हवा 'खराब' मानी जाती है. इसी प्रकार 301 से 400 रहने पर 'बहुत खराब' और 401 से अधिक रहने पर 'गंभीर' मानी जाती है.

प्रदूषण से बिगड़ते हालात के मद्देनज़र दिल्ली में कई पाबंदियां लगा दी गईं हैं. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने बताया कि सभी स्कूल, कॉलेज, लाइब्रेरी और प्रशिक्षण केंद्रों को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही गैर-जरूरी सामान ढोने वाले ट्रकों की एंट्री पर भी पाबन्दी लगा दी गई है. इसके साथ ही 21 नवंबर तक कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम मोड में ही कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि दिल्ली के 13 संवेदनशील इलाकों में पानी छिड़कने वाली मशीनों का उपयोग किया जा रहा है. 

नए रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहा सोने-चांदी! कीमतों में आया भारी उछाल, जानिए आज का भाव

ब्राजील सभी वयस्कों के लिए Covid-19 बूस्टर शॉट्स खरीदेगा

मुस्लिम इलाकों में कोरोना टीकाकरण की रफ़्तार सुस्त, अब सलमान खान की मदद लेंगे CM ठाकरे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -