दिल्ली मेट्रो ने मौजूदा पारंपरिक लाइटों को एलईडी यूनिट से बदला
दिल्ली मेट्रो ने मौजूदा पारंपरिक लाइटों को एलईडी यूनिट से बदला
Share:

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने कहा है कि उसने ऊर्जा बचाने के लिए अपने स्टेशनों में पारंपरिक लाइटिंग जैसे कि गरमागरम बल्ब और फ्लोरोसेंट लैंप को एलईडी लाइट्स से बदलना शुरू कर दिया है। रविवार को अधिकारियों के बयान के अनुसार, योजना ऊर्जा बचाने और बेहतर अनुभव प्रदान करने की है। उन्होंने कहा कि यह इस साल की शुरुआत में शुरू किए गए एक बड़े अभियान के हिस्से के रूप में किया जा रहा है, और हाल के महीनों में पुराने लोगों को बदलकर लगभग एक लाख एलईडी लाइटें लगाई गई हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने हाल के महीनों में इन स्थानों पर पारंपरिक लाइटों को बदलकर लगभग एक लाख एलईडी लाइटें लगाकर 75 प्रतिशत ड्राइव को कवर कर लिया है। "ऊर्जा बचाने और बेहतर प्रकाश व्यवस्था का अनुभव प्रदान करने के लिए, दिल्ली मेट्रो ने मेट्रो स्टेशनों, डिपो, पार्किंग को कवर करते हुए 155 स्थानों पर पारंपरिक मौजूदा रोशनी (तापदीप्त बल्ब, फ्लोरोसेंट लैंप, सीएफएल लैंप आदि) को एलईडी रोशनी के साथ बदलने के लिए एक विशाल अभियान चलाया है। आदि जो DMRC के Ph-I (2005) और Ph-II (2010) के तहत जनता के लिए निर्मित या खोले गए थे।

एलईडी आधारित लाइट सिस्टम डीएमआरसी को मौजूदा लाइटिंग सिस्टम की तुलना में लगभग आधा ऊर्जा खर्च बचाने में मदद करेगा। एक एलईडी प्रणाली का जीवनकाल पारंपरिक मौजूदा रोशनी की तुलना में बहुत कम रखरखाव लागत के साथ लंबा होता है। औसतन, एक एलईडी प्रणाली 50,000 ऑपरेटिंग घंटे या उससे अधिक समय तक चलती है। 

24 घंटों में मिले कोविड-19 के 30 हजार 948 नए मामले, 403 मरीजों की मौत

सीएम बोम्मई ने कहा- "अत्यधिक सावधानी" के साथ कर्नाटक सरकार स्कूलों को फिर से खोलने के लिए है तैयार...

उत्तर प्रदेश में 594 किलोमीटर गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा: सीएम योगी आदित्यनाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -