दिल्‍ली मेट्रो यात्रियों के लिए सामने आई गुड न्यूज
दिल्‍ली मेट्रो यात्रियों के लिए सामने आई गुड न्यूज
Share:

 

भारत की राजधानी में लाखों लोगों को उनके स्टेशन तक जाने वाली दिल्‍ली मेट्रो की सेवा कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए फिलहाल बंद है. इसे दोबारा से प्रारंभ करने की चर्चा चल रही है. इसके मध्य एक बड़ी न्यूज सामने आई है. दिल्‍ली मेट्रो की सेवा पुनह शुरू होने पर यात्रियों को काफी कुछ बदला-बदला सा दिख सकता है. दरअसल, दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन टोकन सिस्‍टम को पूरी तरह से खत्‍म करने की योजना बना रहा है. ऐसा होने पर मुसाफिर के​वल स्‍मार्ट कार्ड के माध्यम से ही मेट्रो से यात्रा कर सकेंगे. कार्ड को रिचार्ज भी कैशलेस तरीके से ही करने की तैयारी है. इसके अलावा पार्किंग और फिडर सेवा को भी फिलहाल प्रारंभ न करने के प्लान पर विचार किया जा रहा है.

EMI पर ब्याज चुकाने में मिल सकती है मुक्ति, SC में सुनवाई आज

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में मेट्रो सेवाएं गृह मंत्रालय द्वारा दिशा निर्देश जारी किए जाने के पश्चात सितंबर माह से प्रारंभ की जा सकती हैं. हालांकि ये सेवाएं सीमित तरीके से ही प्रारंभ करने की योजना पर कार्य किया जा रहा है. बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने के खतरे को देखते हुए बीते 22 मार्च से ही दिल्ली में मेट्रो सेवाएं बंद हैं. इस सेवा को फिर से प्रारंभ करने की मांग की जा रही है. डीएमआरसी भी मेट्रो सेवाएं प्रारंभ करने की तैयारी करीब पूरी कर चुका है.

एक दिन में 67 हजार से अधिक केस मिले, बढ़ा मौत का आंकड़ा

केंद्रीय आवास और शहरी केस के मंत्रालय के दिशानिर्देशों के मुताबिक तैयार की गई एक योजना के अनुसार, स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा और आसपास के क्षेत्रों के साथ स्टेशनों को जोड़ने वाली फीडर बस सेवाएं फिलहाल उपलब्ध नहीं रहेंगी. डीएमआरसी द्वारा तैयार स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) के अनुसार कार्ड रिचार्ज आदि के लिए सभी लेन-देन कैशलेस मोड के जरिए से ही होंगे. साथ ही यात्रा के लिए टोकन की इजाजत नहीं दी जाएगी. सिर्फ स्मार्ट कार्ड व क्यूआर कोड की इजाजत होगी. साथ ही टिकट वेंडिंग मशीन की इजाजत भी होगी.

बेहद सस्ते में बिक रही मारुती की ये तीन शानदार कार, शुरूआती कीमत मात्र 1.94 लाख

बॉम्बे HC का बड़ा फैसला- पति की संपत्ति पर केवल पहली पत्नी का अधिकार, दूसरी नहीं कर सकती दावा

दिल्ली में फिर बेकाबू हुआ कोरोना, सीएम केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -